कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये खास टिप्स

नई दिल्ली: आज के समय में कमर दर्द की समस्या जैसे आम सी हो गई है और ज्यादातर लोग इस समस्या से झूंझ रहे हैं इसकी एक खास वजह है काम के दौरान ज्यादातर घंटे बैठे रहना। काम के दौरान इंसान ज्यादा से ज्यादा वक्त बैठे-बैठे गुजार देता है। जिसकी वजह से कमर संबंधित बीमारियां जन्म लेती है और कमर के दर्द की परेशानी होने लगती है। इसके अलावा भारी सामान उठाने से भी कमर दर्द होने लगता है। क्येंकि जब हम कोई भी भारी सामान उठाते हैं तो हमारी कमर के निचले हिस्से की डिस्क खिसक जाती है जिसकी वजह से कमर में दर्र होने लगता है।

बता दें कि ज्यादातर लोग कमर दर्द से बचाव के लिए तुरंत पेनकिलर खा लेते हैं जबकि, इससे बचना चाहिए। क्येंकि पेनकिलर शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इसके अलावा, अगर आप बैठने के दौरान कुछ सावधानियां बरतते हैं तो आपको कमर दर्द से मुक्ति मिल सकती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कमर दर्द की समस्या से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते हैं।

कमर दर्द से बचने के लिए जहां तक हो सके कम्प्युटर के सामने लंबे वक्त तक बैठने से बचें। हर एक घंटे में कम से कम पांच मिनट का ब्रेक लेकर टहलें। बैठने के दौरान अपनी मुद्राओं को बदलते रहें और बीच-बीच में जब थकान महसूस हो तो उठकर बॉडी को स्ट्रेच करें। बैठने के लिए आरामदायक कुर्सी का चयन करें।

कमर दर्द से निजात पाने के लिए आप बैठने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके घुटने 90 डिग्री पर हों और कमर सीधी हो। पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से बचें। इससे कमर सीधी रखने में दिक्कत होती है और कमर दर्द होने लगता है। उठते वक्त अपने वजन को बैलेंस कर उठें।