महिलाओं मे होने वाले ब्रेस्ट कैंसर से बचने के टिप्स

नई दिल्ली। आजकल की महिलाओं पर काफी जिम्मेदारियां होती है जिसके कारण वह अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं देती और यही उनके लिए परेशानी खड़ी कर देता है। महिलाओं के ऊपर आजकल घर के साथ-साथ ऑफिस के काम का प्रैशर भी होता है। लेकिन काम के साथ-साथ अपनी देखभाल करना भी जरूरी होता है। ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी अब महिलाओं को होने वाली आम बीमारी बन गई है। यह बिलकुल शांति से महिलाओ को अंदर से खत्म कर देती है। ऐसे में अगर आप भी कभी ब्रेस्ट में दर्द महसूस करते है तो आप इस बात को नजरअंदाज ना करें।

अब अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते है तो इसके लिए आप अपनी हेल्थ का ध्यान रखें। साथ ही एक हेल्थी डाइट लें। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएगें जिन को अपनी डाइट में एड करने से आप खुद को इस बीमारी से बचा सकते है।

हल्दी

हल्दी एक ऐसी चीज है जो हर घर में होती ही है। लेकिन आप को यह नहीं पता होगा की हल्दी में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। इसे रोजाना अपने खाने में शामिल करने से आप कैंसर से बच सकते है। इसके अलावा अगर आप एक चुट्की हल्दी को पानी में मिला कर पीते है तो यह आपको ज्यादा फायदा देता है।

व्हीटग्रास (गेंहू की घांस)

व्हीटग्रास में भी कैंसर के सैल्स को खत्म करने की क्षमता होती है। आप इसका जूस निकाल कर पी सकते है या आप इसे कच्चा भी खा सकते है। यह कैंसर के सैल्स को खत्म करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है।

पालक

पालक के यूं तो बहुत से फायदे होते है लेकिन इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में शामिल ब्रेस्ट कैंसर के सैल्स को नष्ट तो करता ही है। साथ ही दूसरे कैंसर के सैल्स को भी खत्म करता है।

विटामिन डी

आपकी बॉडी के लिए विटामिन डी भी काफी जरुरी है क्योंकि विटामिन डी आपकी बॉडी में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

अंगूर

अंगूर खाने से आपके शरीर में होने वाले एस्ट्रोजन का प्रोडक्शन कम होगा जिससे ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है।

ब्रॉकली

अपनी डाइट में ब्रॉकली को भी जरुर शामिल कर लें क्योंकि ब्रॉकली खाने से भी आप ब्रेस्ट कैंसर से बच सकते है।