ये टिप्स कर आप पा सकते हैं पतली कमर और 0 फीगर, जानिए: कैसे

नई दिल्‍ली। आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी कमर पतली और फीगर 0 हो। ऐसी बॉडी पाने के लिए लोग नये-नये तरिके अपनाते हैं जैसे सैर करना, जिम जाना, डाइटिंग करना ये सभी तरीके सिर्फ और सिर्फ इस इच्छा को लेकर होती है कि वो अपनी कमर को पतला और फीगर को 0 कर सके। जब इतनी मेहनत के बाद भी आपको ऐसी बॉडी न मिले तो आपका निराश होना जायज़ है। फिट रहना हर व्यक्ति की इच्छा होती है। खास कर ऐसे समय में जहां हमारे पास कुर्सी पर बैठकर काम करने के अलावा कोई चारा नहीं रह गया है। क्योंकि आज के समय में हमारा ज्यादातर वक्त कुर्सी पर बैठे-बैठे ही गुजरता है। अगर आप भी चहाते हैं कि फिट बॉडी का आपका सपना सच हो तो अपनाईये ये टिप्स।

अगर आप चहाते हैं कि आप फिट रहे तो अपनी डाइट से उन चिज़ो को कभी न हटाए जिसमें पोषक तत्व शामिल होते हैं। अपने आहार में चैरी, रसीले अंगूर या हरे मटर शामिल करें। कभी भी ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें। ब्रेकफास्‍ट में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें।

ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए हैवी डाइट करना शुरू कर देते हैं और खाना छोड़ देते हैं। जबकि ऐसा करना गतल है अपनी डाइट को हैवी नहीं बल्कि लाइट रखिए। अंकुरित चीज़ें खूब खाएं। दिन के खाने में दाल ज़रूर लें। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा।

वजन घटाने में सबसे बड़ी रूकावट तली हुई चीज़े जैसे- आलू के चिप्स, कुकीज होती हैं। इन चिज़ो का इस्‍तेमाल कम से कम करें। फास्‍ट फूड जैसे: बर्गर, पिज्‍़ज़ा की बजाए सलाद, फ्रुट जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें।

वजन घटाने के लिए जो सबसे जरूरी है वो है संतुलित आहार और एक्‍सरसाइज अगर आप स्विमिंग का शौक रखते हैं तो वजन घटाने के लिए इससे बेहतर कोई और एक्‍सर्साइज़ हो ही नहीं सकती। इसके अलावा मॉर्निंग वॉक, रस्‍सी कूदने से भी आप वज़न कम कर सकते हैं। इसके अलावा योग की भी मदद ली जा सकती है।

साथ ही वजन को कम करने के लिए आप खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें, जैसे बीन्‍स, ब्राउन राइस, नट्स आदि। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर निकालता भी है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

वहीं कई लोगों का कहना होता है कि बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है, इसलिए वे एक साथ ही ज्‍यादा खाना खा लेते हैं। लेकिन यह सोच गलत है। ऐसे में ज्‍़यादा भूख लगती है और लोग ज्‍़यादा कैलोरी ले लेते हैं। इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए।

ज्‍यादातर लोगों को खाने में मीठा पंसद होता है। लेकिन ज्‍यादा मीठा खाना वज़न घटाने वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। मीठे के तौर पर गुड़, खजूर, सौंफ या फिर किशमिश खाएं। सौंफ खाना डाइजेस्‍ट करने में भी मदद करती है।

ज्‍़यादातर लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। सुबह उठते ही नींबू पानी, नारियल पानी या जूस लेना, वज़न घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

वज़न घटाने में सबसे ज्यादा कारगार पानी को माना जाता हैं। आप अपने ब्रेकफास्‍ट में संतरे का जूस ले सकते हैं, लेकिन बाकी पूरे दिन केवल पानी ही लें। डिब्बाबंद जूस और सोडा लेने से भी परहेज़ करें। इनके जगह पर नींबू पानी या फिर नारियल पानी पिएं।