नवरात्र में खान-पान का इस तरह रखें ख्याल तो बनें रहेंगे हेल्दी

नई दिल्ली। नवरात्रि का पर्व माता के भक्तों के लिए आराधना का विशेष पर्व माना जाता है। इस पर्व में बूढ़ा हो या जवान या फिर बच्चे सभी पूरी तरह से रम जाते हैं। इस दौरान लोगों के घरों में विशेष तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। कई लोग माता की आराधना करने के लिए व्रत या उपवास तक रखते हैं। कुछ लोगों के लिए ये व्रत और उपवास उनके स्वास्थ्य को कमजोर बना देते हैं। लेकिन अगर कुछ खास चीजों को आप अपने खाने में शामिल करते हैं तो आप इन पर्व को दिनों में भी हेल्दी रह सकते हैं।

नवरात्रि के व्रत में कई चीजें खाना वर्जित होता है। इसलिए इस दौरान सात्विक भोजन ही लिया जाता है। शरीर को डीटॉक्सीफाई करने के लिए आपको खाने में फल, दूध और जूस को शामिल करना चाहिए। व्रत के दौरान लोगों को एसिडिटी की दिक्कत आ जाती है। तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है आप इससे बच सकते हैं इसके लिए आपको भोजन थोड़ा-थोड़ा करके एक अंतराल पर लेना चाहिए। कम से कम दिन भर में तीन से चार बार भोजन थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए। इसके साथ ही आपको भोजन के साथ फलों का जूस जरूर लेना चाहिए। इससे आपकी ऊर्जा दिनभर बनी रहती है।

व्रत के दौरान आपको शरीर में पानी की कमी ना होने पाए इसका भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए समय-समय पर आपको पानी और जूस का सेवन करते रहना चाहिए। लोग व्रत के दौरान अक्सर तले हुए व्यंजनों का सेवन कर लेते हैं। इससे आपको बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको एसिडिटी के साथ आपका पेट खराब हो सकता है। इसलिए इस दौरान आपको उबाल कर ही भोजन करना चाहिए। फ्राइ खाने से आपको व्रतों के दौरान बचना चाहिए। अगर इस दौरान आपका मन मीठा खाने का करता है तो आप शहद और गुड़ का सहारा ले सकते हैं।

व्रत के दौरान अगर आप घूमने फिरने के लिए बाहर जाते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए मसलन आपको बाहर मिलने वाली व्रत की थाली और व्रत की फ्राई चीजों से परहेज करना चाहिए। आपको इस दौरान साबूदाने की खिचड़ी और दही का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इसके साथ ही आप कुट्टू के आटे की पूड़ी और कटलेट न खाएं। खाने के दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहेगा।