हरदोई में बिजली विभाग की लापरवाही से तीन मजदूरों की दर्दनाक मौत

हरदोई।उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के कछौना थाना क्षेत्र के बडोरा ग्राम में एक आकस्मिक हादसा हुआ जिसमें तीन श्रमिकों की मौत हो गई। मामला बड़ौरा ग्राम का है जहां पर एक भट्टे पर मजदूरी कर रहे तीन युवकों की हाई टेंशन लाइन की चपेट में आकर मौत हो गई या हादसा इतना दर्दनाक था। लोगों को बचाने का मौका तक नहीं मिला अनुपम निवासी मल्लावां थाना क्षेत्र का है वहीं अजय वा सुधीर बघौली थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं वहां पर वह एक ईंट भट्टे पर काम करते थे जिसे अपना भरण पोषण करते थे।

इन मजदूरों की कुछ ही सेकेंडों में मौत हो गई लोगों को बचाने का मौका तक नहीं मिला उसमें से एक मजदूर के द्वारा जब भट्टे मालिक को जानकारी दी गई हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर 3 श्रमिक मजदूरों की मौत हो गई यह हादसा सुनकर भट्ट का मालिक वहां से नौ दो ग्यारह हो गया कहीं इस हादसे की गाज हम पर ना गिर जाए उसने एक बार भी नहीं सोचा उसके यहां बंधुआ मजदूरी करने वाले लोग भी इंसान होते हैं और इस मामले बिजली विभाग की भी बड़ी लापरवाहियां सामने आती हैं ।

बगैर मानक के कैसे लाइनें पास हो जाते हैं जिसकी चपेट में आकर आए दिन किसी न किसी को इन हादसों का शिकार होना पड़ता है किसी की फसल बर्बाद होती है तो किसी की जिंदगी बर्बाद हो जाती है ऐसे में प्रशासन इन बंधुआ मजदूरों की मौत का क्या न्याय दिलाएगी या बिजली विभाग के हुक्मरान इन 3 मौतों का क्या मुआवजा देंगे।

 -आशीष सिंह