आठवीं स्लम दौड़ में तीन हजार युवाओं ने हिस्सा लिया

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने शनिवार को आठवें स्लम युवा दौड़ को हरी झंडी दिखायी। इस मौके पर उनके साथ सांसद रमेश बिधुड़ी, राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो और सिंह सिस्टर्स के नाम से प्रसिद्ध बास्केटबॉल खिलाड़ी दिव्या, प्रशांति, आकांक्षा और प्रतिमा मौजूद रहे। दौड़ कुतुब मीनार से शुरू होकर मेहरौली सरकारी विद्यालय के मैदान पर समाप्त हुई। करीब तीन हजार युवाओं ने इस दौड़ में भाग लिया और बाबुल सुप्रियो ने युवाओं को गीत गाकर प्रेरित किया।

youth, participated, eighth slum race, Union Sports Minister, Vijay Goel
eighth slum race

बता दें कि युवाओं को सम्बोधित करते हुए गोयल ने कहा, ‘ये सिर्फ दौड़ नहीं बल्कि एक न्यू इंडिया के तरफ अग्रसर युवा शक्ति है’। गोयल ने बताया की यदि हम युवा शक्ति और खेल शक्ति को बल देकर दोनों को मिला दें, तो इससे युवा सशक्त होगा और न्यू इंडिया बनाने में अहम् भूमिका निभाएगा। गोयल ने बच्चों के साथ सरकार की विभिन्न लोक कल्याण नीतियों के बारे में भी पुछा और साथ ही उन्हें गीत गाकर और बात-चीत कर उनका उत्साहवर्धन किया।

वहीं मीडिया से बात करते हुए गोयल ने कहा कि बहुत जल्द हम इन बस्तियों में युवाओं की टीमें बनाएंगे और विभिन खेल जैसे फुटबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन आदि की प्रतियोगिताएं भी रखेंगे। इससे हमें भविष्य के खिलाड़ियों को खोजने का सुनहरा अवसर मिलेगा। सिंह सिस्टर्स ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा की इससे युवाओं को रचनात्मकता और सकारात्मक सोच रखने का मौका मिलेगा। बाबुल सुप्रियो ने बच्चों को गीत सुनाया और बताया की खेल से अच्छे स्वस्थ्य को अपनाकर हम जीवन में आगे बढ़ सकते हैं सांसद रमेश बिधुरी ने मंत्रालय की तारीफ करते हुए बच्चों का दौड़ में उत्साहवर्धन किया।

साथ ही स्लम युवा दौड़, ‘स्लम गोद अभियान’ के तहत कराया जा रहा है जिसमें खेल मंत्रालय और उसके अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र संगठन मिलकर पूरी दिल्ली में ऐसी दौड़ों का आयोजन कर रही है। कुल मिलकर 11 दौड़ें कराइ जाएँगी जिसमे से 8 सफल दौड़ों में अबतक 40,000 स्लम युवाओं ने भाग लिया है। 16 जुलाई को 9-वा स्लम दौड़ आयोजित किया जाएगा जिसमें गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू, विद्युत् मंत्री पियूष गोयल और ओलिम्पिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त भाग लेंगे। दौड़ का आयोजन साहिब सिंह वर्मा पार्क, ककरोला गाओं (एम.सी. प्राइमरी स्कूल, द्वारका सेक्टर 16 के पास) किया जायेगा।