ओडिशा में जगन्नाथ रथयात्रा, लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब

भुवनेश्वर। भगवान जगन्नाथ और उनके सहोदरों की वार्षिक रथयात्रा बुधवार को पुरी शहर में लाखों श्रद्धालुओं के सैलाब के बीच शुरू हुई। ‘बड़ा दंडा’ (ग्रैंड रोड) पर भगवान जगन्नाथ, भगवान बालभद्र और देवी सुभद्रा की एक झलक पाने को लाखों लोग उमड़े। उन्हें लकड़ी के तीन विशाल रथों में विराजित कर गुंडिचा मंदिर ले जाया जाएगा। रथों को श्रद्धालु खींच रहे हैं।

jagannath Yatra

पुलिस महानिदेशक के.बी. सिंह ने कहा कि लोगों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखने और यातायात सुचारु रखने के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा प्रणाली बनाई गई है। जिला प्रशासन को इस नौ दिवसीय सालाना रथयात्रा में करीब 10 लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को पावन रथयात्रा के मौके पर शुभकामनाएं दीं। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “रथयात्रा के मौके पर आप सभी को मेरी गर्मजोशीपूर्ण शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ सभी पर अपने आशीर्वाद की वर्षा करना जारी रखें।”

उन्होंने कहा, “भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद गांवों के विकास, गरीबों एवं किसानों की भलाई का मार्ग प्रशस्त करे और भारत को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाए।”

राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी ओडिशा के लोगों को रथयात्रा की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “इस आनंदमयी एवं सबसे पावन रथयात्रा के अवसर पर दिल से शुभकामनाएं। जय जगन्नाथ।”

यह वार्षिक जश्न बहुदा यात्रा या इन देवी-देवताओं की मंदिर वापसी के साथ संपन्न होगा, जो 14 जुलाई को संपन्न होगा।

(आईएएनएस)