कमर दर्द से निजात दिला सकते है ये योगासन

नई दिल्ली। आजकल कमर में दर्द होना या दर्द रहना एक आम बात बन चुकी है, क्योंकि आजकल बहुस से लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं। बड़ी तादात में लोग इस परेशानी का इलाज ढूंढ रहे हैं। ऐसे में योग करना आपके लिए एक अच्छा ओपशन है। योग से आप इस परेशानी से कुछ ही समय में निजात पा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे योग आसन जिन्हें रोजाना करने से आप जल्द ही इस समस्या से निजात पा सकते है।

अर्धचक्रासन- कमर के दर्द को ठीक करने के लिए आपके लिए ये आसन काफी फायदेमंद है और इसे कर पाना भी आसान है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। अब पैरों को जोड़ कर खड़े हो जाएं और हाथो को अपने शरीर से जोड़ कर रखें। अब एक लंबी सांस लेते हुए अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और हथेलियां एक दूसरे के सामने की तरफ रखें। इसके बाद धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए पीछे की ओर झुकना शुरु करें और जितना आप झुक सकते हैं उतना ही पीछे की तरफ झुकें। पीछे झुकते समय अपने हाथों को कानों के पीछे ले जाएं। साथ ही पीछे झुकते समय अपनी कोहनी और घुटनों को सीधा रखें। इस आसन को करने से आपके शरीर के उपरी हिस्से में खिंचाव होगा और हाथों और कंधो की मांसपेशियां भी मजबूत बनेगी।

नैकासन- ये योग आसन भी काफी आसान और फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों हाथों और पैरों को शरीर के साथ जोड़ लें। इसके बाद लंबी सांस लें और सांस छोड़ते हुए हाथों को पैरों की ओर बढ़ाए और अपने सीने को भी आगे की तरफ उठाए। साथ ही अपने पैरों को भी ऊपर की ओर उठाएं। कुछ समय के लिए ऐसे ही रहें और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए हुए वापस अपनी स्थिति में आ जाएं। इस आसन को करने से आपके पेट की मासपेशियां सिकुड़ेंगी। इससे आपको कमर दर्द से तो निजात मिलेगा ही साथ ही आपका पेट का मोटापा भी कम होगा।

अर्धहलासन- इस आसन को करने के लिए आप सीधे लेट जाएं। अब दोनों पैरों को एक दूसरे से मिला लें और हथेलियों को भी जमीन पर टिका लें। इसके बाद लंबी सांस लेते हुए 90 डिग्री का कोण बनाएं और पैरों को 90 डिग्री पर ले आएं। इसके बाद अपने हाथों को उठा कर सर के पीछे ले जाएं और जमीन पर हाथों को टिका लें। इसके बाद अपनी पुरानी मुद्रा में वापस आ जाए।