अगर आपकी नींद गई है उड़, तो ऐसे आएगी वापस

नई दिल्ली। आज कल के समय में प्राइवेट जॉब्स ने लोगों की परेशानियां बढ़ा रखी है। इन जॉब्स में ज्यादा काम और कम सैलरी की वजह से लोग ऑवरटाइम या एक्स्ट्रा काम करते है जिस वजह से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते। कुछ लोग बिना किसी कारण भी रात में नींद ना आने की समस्या का सामना करते है। लेकिन रात में 6 से 8 घंटो की नींद ना लेने की वजह से आप को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है। आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, डायजेशन प्रॉब्लम, हार्ट डिजीज रिस्क, डिप्रेशन, वजन बढ़ना और भी बहुत सी परेशानियां हो सकती है। तो आपको बताते है आप कैसे अपनी नींद बेहतर कर सकते है।

नींद को बेहतर करने के तरीके-

एक्सरसाइज– कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है की जो लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं वो ना सिर्फ रात में बेहतर नींद ले पाते है बल्कि उनके सोने का एक पैटर्न भी बंध जाता है।

बेतुके समय ना सोए– कई बार काम से आने के बाद ज्यादा थकावट के कारण आप शाम में कुछ देर तक सो जाते होगें तो ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि ऐसे समय पर सोने से आपकी रात की नींद डिस्टर्ब हो सकती है।

दोपहर में पावर नैप लें– दोपहर के समय में 10 से 15 मिनट सोने से आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे और इससे आपकी रात की नींद भी डिस्टर्ब भी नहीं होगी।

हैवी डिनर ना करें– अगर आप रात का खाना जल्दी और हल्का करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा रहता है। साथ ही अच्छी नींद के लिए जरूरी है की औप राम में देर से खाना ना खाएं और रात में हैवी खाना भी ना खाएं। रात में हैवी खाना खाने से एसिडिटी, ब्लोटिंग और बाकी समस्याएं हो सकती है जो आपकी नींद खराब कर सकता है।

गैजेट्स से रहे दूर– एक स्टडी के अनुसार, गैजेट्स में से ब्लू लाइट निकली है जो मेलाटोनिन नामक हार्मोन को रिलीज करती है और इससे नींद पर असर पड़ता है। इसलिए सोने से कम से कम एक घंटे पहले गेजेट्स को बंद कर के रख दें।

एक्स्ट्रा टिप्स

– सोने से पहले चाय- कॉफी का सेवन ना करें। इससे आपकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है।

– अपने सोने का समय फिक्स कर लें और सोन से पहले हल्के गरम पानी से नहाएं। लाइट म्जूजिक सुनें। इससे आप रिलैक्स फील करेंगे और आपको अच्छी नींद आएगी।

– सोते वक्त कमरें मे पूरा अंधेरा कर लें इससे आपको अच्छी नींद आएगी।