इन उपायों को आजमाने से खूबसूरत हो जाएंगे बाल

नई दिल्ली। बाल किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती का पैमाना तैय करते हैं। जितने खूबसूरत बाल उतना ही आकर्षित व्यक्ति। आज के माहौल में सही खान-पान ना होने के कारण बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता।साथ ही वातावरण में फैली गंदगी के कारण भी बालों पर बूरा असर पड़ता है। मौसम पर हमारा कोई कंट्रोल नहीं है, लेकिन सही खान पान से हम अपने बालों की मजबूती वापस ला सकते हैं।

हेयर फॉलिकल्स से छोटी-छोटी मात्रा में हाइड्रोजन परऑक्साइड नामक केमिकल का उत्पादन होता है। व्यक्ति के अत्यधिक तनाव लेने पर यह फॉलिकल्स में ही बनने लगता है, जिससे बाल अपना प्राकृतिक रंग व चमक खोने लगते हैं।

क्या हैं बालों के खराब होने के कारण-

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के कारण एनीमिया की कमी होने लगती है जिससे बाल सफेद होने लगते हैं। बालों के लिए विटामिन बहुत जरुरी है। थॉयराइड डिसॉर्डर की वजह से भी बालों पर असर पड़ता है और बालों की रंगत कम होने लगती है।

अगर आप बहुत तनाव में रहते हैं तो इसका असर सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है। काम के या रिश्तों को लेकर अक्सर तनाव की स्थिति बन जाती है।ऐसे में बाल सफेद होने लगते हैं।

खान-पान-
वैसे तो कुछ लोगों के प्राकृतिक रुप से बाल अच्छे होते हैं, लेकिन अगर खान पान गलत हो तो बाल कमजोर होने लगते हैं। संतुलित आहार के इस्तेमाल से बालों को फिर से खूबसूरत बनाया जा सकता है।
इसके लिए जरुरी है विटामिन बी, प्रोटीन का संतुलित आहार लेना। साथ ही मशरुम, गाजर, ओट्स, सोयाबीन, खीरा, दही, अंडे खाने से बालों के लिए बहुत अच्छे होता है।