इन घरेलू उपायों से जल्द मिल जाएगा डैंड्रफ से छुटकारा

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में बाल का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ठंड के कारण लोग सिर धूलना थोड़ा कम हो जाता है जिसका असर पड़ता है बालों की खूबसूरती पर। सबसे आम समस्या जो बालों को जाड़े में होती है वो होती है डैंड्रफ की। डैंड्रफ कुछ और नहीं बल्कि त्वचा की ड्राइनेस का नतीजा है।

 

थोड़ी मात्रा में डैंड्रफ का होना तो आम बात है क्योंकि जाड़े में डेड स्किन की परत जम जाती है, लेकिन अगर ये बहुत ज्यादा हो रहा है तो इस पर रोक लगाना जरुरी है।बहुत ज्यादा डैंड्रफ की समस्या होने से बाल खराब होने लगते हैं। ऐसे में पार्लर में जाकर और बहुत रुपए खर्च कर के बी अपने बालों को अच्छा नहीं कर सकते। ऐसे में कुछ घरेलु उपाय अपनाइए और बालों को अच्छा कर लें।

दही-नींबू- ये दोनो ही पदार्थ खट्टे होते हैं ऐसे में ये आपके बालों से डेंड्रफ को जड़ से खत्म कर देते हैं साथ ही दही से बालों में चमक भी आ जाती है।इस पैक को लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस प्रकि्रिया को हफ्ते में दो बार अपनाए।इससे बाल अच्छे होंग और डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा।

बेकिंग सोड़ा- सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन बेकिंग सोडा से बाल धोने से भी बालों से रुसी यानी डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है। अंडा भी डैंड्रफ के लिए बेहद उपयोगी है। अगर आप इसकी महक से परेशान ना हो तो इसे अपने सिर पर लगा कर मसाज करें । ऐसा करने से रुसी से भी छुटकारा मिलेगा और बालों में चमक आ जाएगी।

नीम- नीम सारी तरह की गंदगी को दूर करता है। रुसी या कहें डैंड्रफ दोनों ही एक गंदगी ही है। नीम का जूस निकालकर इसमें कोकोनट और चुकंदर का जूस मिलाए और नारियल तेल भी मिला ले और मसाज करें। इसके बाद सिर धो लें इससे रुसी आसानी से चली जाएगी।