सूर्य का विशाखा नक्षत्र में गोचर बदलेगा 12 राशियों की ये स्थितियां

नई दिल्ली। 6 नवम्बर आज ज्योतिष गणना में हिन्दू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि है। आज ग्रहों के स्वामी सूर्य विशाखा नक्षत्र में गोचर करेंगें। सूर्य आज रात ठीक 01 बजकर 40 मिनट पर विशाखा नक्षत्र में गोचर करने वाले हैं। जहां पर वह 19 नवम्बर शाम 7 बजकर 40 मिनट तक रहेंगे। विशाखा नक्षत्र के पहले 3 चरण तुला राशि के हैं और चौथा चरण वृश्चिक राशि का है। इस दौरान सूर्य का अलग-अलग राशियों और नक्षत्रों में जन्में लोगों के जीवन पर भी बड़ा असर पड़ने वाला है। आईये जानते हैं 19 नवम्बर तक सूर्य का ये गोचर क्या लाभ और क्या हानि दे सकता है।

मेष राशि
इस राशि के जातकों के लिए सूर्य का विशाखा नक्षत्र में गोचर लाभकारी होगा। इनके सभी जरूरी काम इस दौरान पूर्ण होंगे। किस समय किसी जरूरतमंद की मदद भविष्य में लाभकारी होगी। लोगों के दुवाओं से कई काम बनेंगे। प्रॉपर्टी से जुड़ा हुआ कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। छात्रों के लिए बेहतर समय होगा। नए लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए इस दौरान करें शुरूआत तो मिलेगी सपलता। स्वास्थ्य के लिए बाहरी खाना खाने से बचें।

वृषभ राशि
ये गोचर बेरोजगार व्यक्तियों के लिए एक सुनहरा मौका लेकर आया है। इस दौरान आप सकारात्मक भावनाएं ये ओतप्रोत रहेंगे। इसके साथ ही अगर आप विवाहित है तो अपने जीवन साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं इससे आपके रिश्तों में मधुरता आयेगी। इसके साथ ही ये गोचर रोमांस के साथ आपकी लव लाइफ के लिए बेहतर परिणाम लेकर आया है। इस दौरान अगर आप अपनी पुरानी समस्याओं से निजात चाहते हैं तो बहते हुए पानी में नारियल को प्रवाहित करने से आपको सफलता मिलेगी।

मिथुन राशि
इस राशि के जातकों के लिए इस गोचर के दौरान अपना व्यवसाय आगे बढाने के साथ कई बड़े मौके मिलेंगे। इसके साथ ही उसे समझने के अलावा आपको अपनों का सहयोग भी प्राप्त होगा। इस राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और आप मौसम का भरपूर आनंद उठा सकेंगे।

कर्क राशि
इस गोचर का मिला जुला फल इस राशि के जातकों मिलेगा, इसलिए इस दौरान किसी तरह से नकारात्मक भाव को अपने दिमाग पर हावी ना होने दें। धनलाभ के साथ साथ खर्च बढ़ेंगे। छात्रों के लिए इस दौरान मेहनत करने की जरूरत है। इस दौरान आपके द्वारा की गई मेहनत का भविष्य में सकारात्मक फल मिलेगा। इस दौरान पदोन्नति का भी आपको लाभ मिल सकता है। आप जरूरतमंदों को इस अवधि में भोजन कराएं आपको कई तरह के लाभ होंगे।

सिंह राशि
इस अवधि में आप ऊर्जा से लबरेज रहेंगे, इस दौरान आप जो हासिल करना चाहते हैं उसे आप पा सकते हैं। इस अवधि में आपका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा। आपके लिए इस अवधि में स्त्री वर्ग का आशीर्वाद आपके लिए लाभदायक होगा। इस अवधि में आपकी इमेज एक अलग तौर पर निकल कर आयेगी। स्वास्थ्य के लिहाज से ये अवधि फायदेमंद होगी।

कन्या राशि
इस राशि के जातकों के लिए ये अवधि बहुत ही लाभदायक होगी। आपकी आर्थिक स्थितियों में इस अवधि में सुधार आयेगा। आपका रूका हुआ पैसा आपको मिल सकता है। इस राशि के जो लोग विज्ञान और तकनीकि के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो उनको विशेष लाभ मिल सकता है। इसके साथ ही आपको छोटी मोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है। लव लाइफ के लिए ये समय अनुकूल रहेगा।

तुला राशि
इस अवधि में इस राशि के जातकों को आपने कार्यक्षेत्र में कई कठोर और बड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं। इस अवधि में आपको आर्थिक समस्याओं से रूबरू होना पड़ सकता है। लोग इस अवधि में आपकी समझ और व्यवहार के कायल हो सकते हैं। परिवारिक जीवन में चल रही समस्याओं से आपको निदान मिल सकता है। पर्यटन के क्षेत्र में आपको कई लाभ मिल सकते हैं। इस अवधि में मानसिक सकून के लिए आपको किसी वृद्ध और लाचार की सेवा करनी चाहिए।

वृश्चिक राशि
ये अवधि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपको सीनियरों की मदद मिल सकती है। आपके कई अटके काम पूरे हो सकते हैं। इसके साथ ही इस अवधि में आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के कई मौके मिलेंगे। छात्रों के लिए ये अवधि बहुत ही अनुकूल होगी, विदेशी भूमि पर शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक लोगों को सफलता मिल सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से ये अवधि ये लाभदायक होगी।

धनु राशि
इस राशि के जातकों को इस अवधि के दौरान कारोबार के क्षेत्र में कभी बेहतर तो कभी नम स्थितियों का सामना करना पड़ेगा। आप इस दौरान सकारात्मक भाव से रहें, किसी भी फैसले को लेने के पहले सोच समझ लें। स्वास्थ्य को लेकर आपको इस अवधि में थोड़ा दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

मकर राशि
इस अवधि में आपको बेहतरीन लाभ के साथ कई बेहतर अवसर मिलेंगे। इस अवधि में आपका कहीं बेहतर स्थिति में तबादला हो सकता है। इसके साथ ही आपको परिवारिक जीवन में कई बातों को बेहतर स्थिति के लिए इग्नोर करना होगा, वरना आपकी शांति भंग हो सकती है। महिलाएं अगर इस अवधि में किसी समारोह या पार्टी में जा रही हो तो अपनी ज्वैलरी के प्रति सतर्क रहें।

कुंभ राशि
इस राशि के जातकों को इस अवधि में कई बड़े लाभ मिल सकते हैं। इस दौरान उनका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा। इसके साथ ही कार्यक्षेत्र में कई बड़ी उपलब्धियां आपको मिल सकती हैं। आपको इस अवधि में कामों को पूरा करने के लिए धैर्य के साथ काम करना होगा। अविवाहितों के लिए सुयोग्य जीवनसाथी की तलाश इस अवधि में पूरी हो सकती है। इसके साथ ही आपकी लव लाइफ बहुत ही बेहतर रहेगी।

मीन राशि
इस अवधि में कई बार इस राशि के जातकों को पुरानी यादों से दो चार होना पड़ेगा। इससे आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। इस हालत से उबरने के लिए आपको किसी बड़े और गम्भीर व्यक्ति का सहयोग लेना होगा। आर्थिक स्थित भी इस अवधि में आपकी मानसिक शांति भंग रहेगी। लेकिन आपका कोई पुराना साथी आपके लिए मददगार साबित होगा। हांलाकि हालातों के खराब होने के बाद भी कार्यक्षेत्र का माहौल आपके अनुकूल रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति इस अवधि में सचेत रहना होगा।