भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी कई शाखाओं में IFSC कोड के साथ किए ये बदलाव

नई दिल्ली। जिन लोगों के खाते भारतीय स्टेट बैंक में हैं उनके लिए ये खबर बहुत जरूरी है। क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी कुछ शाखाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है। जिन बदलाव के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। नहीं तो आपको काफी मुश्किल हो सकती है। अगर आपको इस की कोई जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे और न ही आप इससे जुड़ी कोई जानकारी ले पाएंगे।

sbi
sbi

बता दें कि एसबीआई ने देशभर में अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं के ब्रांच कोड और IFSC कोड समेत कई चीजों में बदलाव किया है। यहां तक कि इन शाखाओं के नाम में भी बदलाव किया है। बैंक ग्राहक के तौर पर आपको बैंक ब्रांच की जानकारी कई जगह देनी होती है जिसमें सबसे अहम IFSC कोड होता है। IFSC कोड के बिना आप कहीं से भी फंड ट्रांसफर करने में सक्षम नहीं हो पायेंगे।

वहीं एसबीआई ने 1200 से ज्यादा ब्रांच में किये गये इस बदलाव की जानकारी ग्राहकों को उपलब्ध करा दी है। बैंक ने एक पूरी लिस्ट जारी की है, जिसमें आपको सर्कल के मुताबिक पुराने ब्रांच और उसकी जगह नई ब्रांच की जानकारी दी गयी है। लिस्ट के अनुसार उसने कई पुरानी ब्रांच को नयी शाखाओं में जोड़ दिया है। इसमें ज्यादातर उन बैंकों की शाखा है, जिनका एसबीआई के साथ विलय हुआ है।

साथ ही एसबीआई ने यह बदलाव गुजरात, महाराष्ट्र, भोपाल, बेंगलुरु और चंडीगढ़ समेत देश के अन्य जगहों में किया है। उदाहरण के तौर पर अहमदाबाद सर्कल में गोपीपुरा ब्रांच को बदलकर सूरत मेन (चौक बाजार) में जोड़ दिया गया है। इसका नया ब्रांच कोड और नया IFSC भी बैंक के द्वारा जारी किया गया है।

वहीं इसी साल 5 सहायक बैंकों का एसबीआई में विलय हो गया था. इनका एसबीआई में विलय होने के बाद इन बैंकों के ग्राहकों के लिए चेक बुक समेत कई चीजें बदल गयी हैं। ऐसे में यदि आप भी इन 5 सहायक बैंकों के ग्राहक हैं, तो आपको एसबीआई से नये बदलावों के बारे में जरूर जानकारी ले लेनी चाहिए, ताकि आपको कोई परेशानी न हो।