गुड़ और मूंगफली के ये फायदे उड़ा देंगे आपके होश

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम होता तो बहुत अच्छा है, लेकिन इसमें अक्सर बीमार पड़ने के आसार भी बढ़ जाते हैं। सुबह शाम ठंडी और दिन में गर्मी के चलते मौसम में बदलाव सेहत पर बूरा असर डालते हैं। ऐसे में स्वास्थय पर ध्यान बेहद जरुरी है। अपने आप के सेहतमंद बनाने के लिए किसी खास जड़ी बूटी की जरुरत नही है। सिर्फ गुड़ और मूंगफली का सेवन आपको बना देगा ताकतवर।

अक्सर ऐसा माना जाता है कि गांव के लोग शहर के लोगों के मुकाबले जाड़े में ज्यादा एक्टिव होते हैं। इसके पीछे का राज है उनका सही वक्त पर सही खान-पान। गांव के लोग गुड़ और मूंगफली का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। गुड़ खाने से शरीर में गर्मी आती है और मूंगफली से ताकत मिलती है। गुड़ और मूंगफली को एक साथ पकाकर एक मिठाई बनती है जिसे चिक्की या गुड़ की गजक कहते हैं। इसे खाने से भी ताकत मिलती है।

सर्दियों में गुड़ और मूंगफली का सेवन किसी भी तरह की बीमारी के लिए रामबाण है। गुड़ का सेवन रक्त बनाने में मदद करता है। मूंगफली से पेट और ब्रेस्ट कैंसर की होने की भी संभावनाएं कम हो जाती हैं।

गुड़ और मूंगफली से कोलॉस्ट्रल कम होता होता है और ये दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है। फाइबर होने से कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है। इसके साथ ही ये आपके चेहरे की रंगत को साफ करता है।