सस्ते किराए को लेकर निजी एयरलाइन्स में मची होड़

नई दिल्ली। साल की शुरूआत के साथ ही सभी निजी एयरलाइंस में सस्ते किराए को लेकर होड़ सी मच गई है। जेट एयरवेज, इंडिगो एयरलाइंस, गो एयर ने जनवरी माह में ग्राहकों को लुभाने के लिए ऑफर शुरू किए हैं। जोट एयरवेज के एक आॅफर में घरेलू उड़ाने महज 999 में भर सकते हैं। इस ऑफर में पहले आएं, पहले पाएं की तर्ज पर टिकट मिलेंगे। जिसमें 25 टिकट रोज अपग्रेड किए जाएंगें। जिसकी लिए 7 जनवरी तक बुकिंग करनी होगी। इसी तरह इंडिगो एयरलाइंस ने पॉकेटमनी ऑफर के तह्त 949 रूपये में टिकट देना शुरू किया है। चुनिंदा घरेलू रुट्स पर मिलने वाली इन टिकटों पर यात्री 31 जनवरी से 13 अप्रैल के बीच यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए 4-7 जनवरी के बीच टिकट बुक करने होंगे। इसी तरह गो एयर 1057 रूपये हवाई टिकट की कीमत शुरू कर रही है। ये ऑफर चुनिंदा घरेलू रूट्स पर अलग-अलग कम किराए पर उपलब्ध है।

इससे पहले सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया ने बाकायदा एक स्पेशल ऑफर लॉन्च करने का ऐलान किया था। इस ऑफर में एयर इंडिया के कई रूट पर किराया राजधानी एक्सप्रेस के औसतन बराबर होगा। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि एयर इंडिया का ये ऑफर 6 जनवरी से लागू होगा। जिसमें 20 दिन पहले एयर इंडिया का टिकट बुक करने पर किराया औसतन राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा। इस ऑफर में बुक किए टिकट पर 26 जनवरी से 30 अप्रैल के बीच यात्रा की जा सकेगी।

दरअसल जनवरी से शुरू हुआ सीजन भारत में हवाई कंपनियों के लिए मंदा माना जाता है। स्कूली बच्चों की परीक्षाओं के चलते यात्रियों की संख्या में कमी देखी जाती है। ऐसे में एयरलाइंस ऑफर के जरिए प्रति विमान ऑक्यूपेंसी बढ़ाने की कोशिश करती हैं।