अमेरिका में जीका से नवजात की मौत का पहला मामला

न्यूयार्क। अमेरिका के टेक्सास में स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को एक नवजात बच्ची की जीका वायरस से मौत होने की पुष्टि की। यह देश में अपनी तरह का पहला मामला है। टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ सर्विसेस (डीएसएचएस) ने कहा कि हैरिस काउंटी की नवजात बच्ची माइक्रसेफेली से पीड़ित थी। जन्म के कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो गई।

jica virus

बच्ची की मां ने गर्भावस्था के दौरान अल साल्वाडोर की यात्रा की थी, जहां से उन्हें जीका का संक्रमण हुआ था। जांच से बच्ची की स्थिति और उसके जीका से संबंधित होने की पुष्टि हो गई। मां और बच्ची के मामले को यात्रा के दौरान हुए संक्रमण की श्रेणी में डाला गया है। टेक्सास में इससे संबंधित कोई अन्य खतरा नहीं है। टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट हेल्थ सर्विसेस के आयुक्त जॉन हेलरस्टेड्ट ने कहा, भ्रूण पर जीका का प्रभाव जानलेवा हो सकता है। जीका के विनाशकारी प्रभावों से भ्रूण को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

पिछले सप्ताह टेक्सास की मॉरिस काउंटी के लोन स्टार शहर में जीका से संबंधित माइक्रोसेफेली का पहला मामला सामने आया था। इसमें संक्रमित शिशु हॉरिस काउंटी का ही था। फिलहाल डीएसएचएस हैरिस काउंटी पब्लिक हेल्थ और अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के साथ मामलों की जांच कर रहा है।