सेहत बिगाड़ सकती है चाय की चुस्की

नई दिल्ली। आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग थकान मिटाने और वापस चुस्ती पाने के लिए अमूनन चाय का सहारा लेते हैं। कुछ लोगों की आंखें तो सुबह बिना चाय की खुलती ही नहीं है, तो कई लोग ऑफिस में काम करते वक्त अकसर 5 से 7 कप चाय पी लेते है। सभी को लगता है कि चाय उन्हें चुस्ती दे रही है लेकिन ये चाय आपको चुस्ती की बजाय काफी नुकसान दे रही है।

विशेषज्ञों का कहना है कि चाय में कैफीन के अलावा फ्लेवनॉयड्स, टैनिन, फायटोकेमिकल्स और कई ऐसी चीजें होती हैं जो ज्यादा मात्रा में शरीर में जाने के बाद आपको नुकसान पहुंचा सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं चाय से होने वाले नुकसानों के बारे में…

-चाय में कैफीन की मात्रा काफी पाई जाती है, जिसको अधिक मात्रा में लेने से इंसान की धड़कनें तेज हो जाती है। उसे पसीना सामान्य के मुकाबले ज्यादा होता है।

– ये बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है कि चाय में टैनिन पाया जाता है जो डाइजेशन को खराब करता है। इसके साथ ही चाय में दूध का इस्तेमाल होने के कारण गैस और कब्ज जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

-ऐसा माना जाता है कि चाय में फायटोकेमिकल्स मौजूद होते है जो शरीर से नींद को खींच लेते हैं। कई बार लोगों को शिकायत रहती है कि उनका शरीर थका हुआ रहता है लेकिन इसके बाबजूद उन्हें नींद नहीं आती है। नींद ना आने का कारण ज्यादा मात्रा में कैफीन लेना हो सकता है।

-अमूनन आपने सुना या फिर आपने खुद ये महसूस किया होगा कि अगर आपको समय पर चाय ना मिलें तो सिर में दर्द शुरू हो जाता है। कई बार हमारा शरीर कैफिन लेने का एडिक्टेड हो चुका होता है जिसके कारण हमें चाय समय पर ना मिलें तो हमें सिर दर्द और थकान महसूस होने लगती है।

-एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ज्यादा चाय का सेवन करने से मुंह को पेट से जोड़ने वाली नलियां खराब हो जाती है। इतना ही नहीं कई बार तो कैफिन ज्यादा मात्रा में लेने से कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है।