अव्यवस्थाओं और बदहाली का शिकार रहा 19वां मुंबई फिल्म समारोह

मुंबई। 19वां मुंबई फिल्म फेस्टिवल मामी बीते गुरुवार की शाम को संपन्न हो गया। सप्ताह भर चलने वाला ये फिल्म समारोह भारी अव्यवस्थाओं के लिए लंबे समय तक याद रखा जाएगा। वैसे तो इस फिल्म समारोह में 200 से ज्यादा फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई, लेकिन ये समारोह हर तरह से कमियों और कुप्रबंधन का शिकार होता रहा। देसी विदेशी प्रतिनिधियों तक को इस बार भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ा। मुंबई के एक युवा डाक्युमेंट्री फिल्मकार प्रभात कुमार इस वजह से खिन्न नजर आए कि उनका रजिस्ट्रेशन अंतिम समय में बिना कोई कारण बताए रद्द कर दिया गया।

Film Festival mami
Film Festival mami

बता दें कि कोलकाता से खास तौर पर इस समारोह में शामिल होने के लिए आईं युवा फिल्मकार कोमल दास को इस बात पर गुस्सा रहा कि एक पांच सितारा होटल में फिल्म के समापन समारोह में उनकी एंट्री को अमान्य कर दिया गया और उनको समारोह में जाने की इजाजत नहीं मिली। इस बारे में आयोजकों का तर्क था कि ये निजी समारोह है, जिसमें सिर्फ आमंत्रित खास मेहमानों को ही प्रवेश दिया गया है। कोमल दास इतनी खिन्न हैं कि वे साफ कहती हैं कि वे अब कभी भी मामी में शामिल नहीं होंगी।

वहीं मुंबई के कई युवा फिल्मकारों को इस बात की शिकायत थी कि फिल्मों की एडवांस बुकिंग को अंतिम पलों में रद्द कर दिया गया। योगेश दामले पुणे इंस्टिट्यूट के छात्र हैं, वे निराशा से पूछते हैं कि अगर युवा फिल्मकारों के साथ ऐसा हो रहा है, तो बुरा हो रहा है। उनका कहना है कि ये अब तक का सबसे निराशाजनक मुंबई फिल्म फेस्टिवल था।

साथ ही कुप्रबंधन के चलते ही मुंबई फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सितारे इससे दूर होते जा रहे हैं। तीनों खान सितारे, अक्षय कुमार, बच्चन परिवार, रितिक रोशन, अनिल कपूर, सोनम कपूर, यशराज पूरी तरह से इस समारोह से दूर रहे। आमिर खान की पत्नी किरण राव इस फिल्म समारोह की संचालिका हैं। किरण राव ने कमियों की बात मानी और अगले साल बेहतर बनाने का वादा किया।