मिशेल टेमर ने ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ ली

ब्रासीलिया। ब्राजील में मिशेल टेमर ने देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। इससे पहले डिल्मा रोसेफ के खिलाफ सीनेट में चली महाभियोग की सुनवाई के बाद उन्हें राष्ट्रपति पद से हटा दिया था। रॉसेफ को पद से हटाने के पक्ष में दो-तिहाई वोट पड़े। सीनेट में 61 सीनेटरों ने महाभियोग के पक्ष में और 20 सीनेटरों ने महाभियोग के खिलाफ वोट डाले।

Michel Temer

रोसेफ के हटने से देश में वामपंथी सरकार का 13 वर्षो का शासन समाप्त हो गया। रोसेफ पर देश के बजट में गड़बड़ी के आरोप है। मिशेल टेमर ने बुधवार को कांग्रेस के विशेष सत्र में राष्ट्रीय गान के बाद राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इस दौरान सर्वोच्च न्यायालय के अध्यक्ष रिकाडरे लेवानदोवस्की, सीनेट के अध्यक्ष रेनान काल्हेरोस और चैंबर ऑफ डिप्टिज के अध्यक्ष रॉड्रिगो माइया मौजूद थे।

टेमर इस पद पर 31 दिसंबर, 2018 तक रहेंगे। उन्होंने हालांकि कोई भाषण नहीं दिया। उनके पहले से रिकॉर्ड भाषण का प्रसारण किया जाएगा। टेमर ने ट्वीट कर कहा, “मैं संविधान की रक्षा करने, इसका निर्वाह करने, इसके कानूनों का पालन करने, ब्राजील के लोगों के कल्याण को बढ़ावा देने, एकता बनाए रखने और ब्राजील की अखंडता एवं आजादी को बनाए रखने की शपथ लेता हूं।”

शपथ ग्रहण के बाद टेमर को राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली कैबिनेट बैठक करनी है। इसके बाद वह चीन के लिए रवाना होंगे, जहां वह कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। वह हांग्झू में चार-पांच सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे।