ऑन लाइन डेटिंग को लेकर जाने कुछ खास टिप्स, फिर करें जमकर मस्ती

आज कल इंटरनेट के युग में हर चीज ऑन लाइन उपलब्ध है। ऐसे में आप बाजार से कोई प्रोडेक्ट से लेकर किसी भी चीज को खरीद सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन मनोरंजन के साथ अब डेटिंग कर अपना हमसफर भी तलाश सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन डेटिंग जितनी आसान है उनती ही जटिल है। इसलिए इसके इस्तेमाल में कुछ बातों का खास ख्याल रखना आपके लिए जरूरी है। हम यहां आपको ऑनलाइन डेटिंग में जाने के पहले कुछ खास बातें बता रहे हैं। जिनके जरिए आप ऑनलाइन डेटिंग का अपना सफर बहुत खुशनुमा बना सकते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग के एक पहलू और पक्ष हैं। पहला ये आसान और बेहतर है दूसरा इसकी प्रक्रिया जटिल और तरीके से ना की जाए तो परेशानी का कारण बन जाती है। इसलिए अगर आप ऑनलाइन डेटिंग पर जा रहे हैं तो आप बाजार में मौजूद कई ऑनलाइन डेटिंग साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब पहली डेटिंग के दौरान आपको थोड़ा उत्सुकता जरूर होगी। लेकिन आपको इस दौरान थोड़ा सा सजग रहा होगा।

रिश्ते बनाने के पहले बरतें सच्चाई
ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आप पूरी तरह से इमानदारी बरतें, अपने बारे में जो बातें आप लिखें वो सही और सच्ची हों, कई लोग अपनी प्रोफाइल बताने वक्त बहुत बढ़ा-चढ़ाकर लिख देते हैं। लेकिन हकीकत सामने आने पर शर्मिंदा होना पड़ा है, ऐसे में आप अपना रिश्ता शुरू करने के पहले ही खत्म कर देते हैं, क्योंकि कोई भी रिश्ता विश्वास पर टिका होता है। हांलाकि आपकी सही बातें लिखने पर आपकी प्रोफाइल पर लोग भले कम आएं लेकिन जो लोग आयेंगे वो सही होंगे।

रिश्ते बनाने के पहले करें रिसर्च
आप ऑनलाइन डेटिंग की ओर उत्सुक हो रहे हैं तो पहले अपने ऑन लाइन मिले पार्टनर के बारे में जानकारी को जांचने की कोशिश करें लेकिन उसका पीछा ना करें। जब तक कि आप इस बात से रजामंद ना हो जायें कि आप उस व्यक्ति से भावनात्मक तौर पर जुड़ गए हैं। क्योंकि ऐसे में उसे इस बात का बुरा लग सकता है, लेकिन उसके बारे में जानकारी एकत्रित करें।

रिश्तों को लेकर अपने विचार हमेशा खुले रखें
ऑन लाइन डेटिंग में हमेशा अपने विचारों को खुलकर रखें। रिश्तों के ऑपशन हमेशा खुले रखें और अपना एक दायरा तय कर लें जब तक आप रिश्तों के बंधन में ना बंधें तो रिश्तों को उसी दायरे तक रखें। रिश्तों के बीच आप हंसी मजाक को एक हद तक ही करें ऐसा कोई काम ना करें जिससे आपके रिश्तों में कोई दरार आ जाए।

फोटो फीचर से पार्टनर का चयन ना करें
कई बार लोग ऑनलाइन डेटिंग साइट पर किसी खूबसूरत व्यक्ति की तस्वीरें लगा देते हैं। ऐसे में इस तस्वीर के आधार पर कोई निर्णय ना करें। पहले उस इंसान से बात करें उसके स्वभाव को समझने की कोशिश करें। देखें कि वह इंसान कैसा है, हड़बड़ी में किसी नतीजे पर ना पहुंचे।

पार्टनर के चयन में रखें खास ख्याल
ऑन लाइन डेटिंग करते वक्त आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आप उस शख्स को चुने जिससे आपके विचार मिल रहे हों। हांलाकि जब ऑन लाइन डेटिंग में आपकी मुलाकात किसी अजनबी से होती है तो पहले आप थोड़ा असहज हो जाते हैं लेकिन आप उस व्यक्ति को समय दें धीरे-धीरे उसे जाने और फिर अपना विचार रखें और तय करें।

रिश्तों के बीच दूरी बनाकर रखें और एक्साइटमेंट खत्म ना करें
ऑन लाइन डेटिंग के वक्त अपने अजनबी दोस्त के साथ वक्त बिताने के लिए बातें तो करें लेकिन ज्यादा बातों के चक्कर में अपने बारे में बहुत खुलासा करने से बचें ऐसे में उसका आपके प्रति झुकाव जल्द खत्म हो सकता है। इस रिश्ते में अपनी ओर दूसरे को ज्यादा से ज्यादा खीचने पर ही आप एक दूसरे को बेहतर जान सकते हैं। इसके साथ ही जितना ज्यादा समय तक आप की ऑन लाइट डेटिंग चलती है उतना वक्त एक दूसरे को समझने में लगाता है। इससे लम्बा खीचने से आप एक दूसरे के साथ भावनात्मक तौर पर जुड़ने लगते हैं। यहीं डेटिंग का मकसद होना चाहिए।

ऑन लाइन डेटिंग में रिजेक्शन के लिए रहें तैयार
ऑन लाइन डेटिंग करने वालों को रिजेक्शन के लिए मानसिक तौर पर पहले से तैयार रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान कई बार अपनी किसी बात को लेकर आपका साथी आपसे रिश्तों को आगे बढ़ाने से इनकार कर सकता है। हो सकता है कि आपको जो पसंद हो उसे ना पसंद हो तो रिश्तों में आने वाले वक्त में दरार से बेहतर है दूसरी राह पकड़ लेना। इसके साथ ही हो सकता है आपको जो साथी पसंद हो वो आपको किसी भी वजह से पसंद ना करे तो रिजेक्ट कर सकता है।

ऑन लाइन डेटिंग के बाद मुलाकात जरूरी है
ऑन लाइन डेटिंग में लम्बा वक्त बीतने के बाद जब आपको अपने साथी के स्वभाव पर पूरी तरह से विश्वास हो जाए और आपके लिए वह एक सही आदमी लगे तो फिर आप मुलाकात के लिए हामी भर सकते हैं। लेकिन इस मुलाकात के लिए जगह ऐसी चुने तो पूरी तरह से सुरक्षित हो इसके साथ ही आप ऐसी जगह पर जाएं जिससे आपका घर ना ज्यादा दूर हो ना ही ज्यादा पास इसके साथ ही दोनों के लिए वह जगह सुविधाजनक हो। साथ ही इस मुलाकात के लिए जो जगह हो वह शोर शराबा से दूर हो।

रिश्तों की कड़ी में शंकाएं हो तो रोकें कदम
ऑन लाइन डेटिंग करते वक्त आपको लगे कि आपका साथी आपसे कुछ छिपा रहा है। या फिर वह किसी गलत इरादे से इस तरह की डेटिंग कर रहा है तो तुरंत सावधान हो जाएं पता करें और फिर बातचीत को तुरंत वहीं रोक दें। ऐसा कोई भी काम ना करें जिसके कारण आने वाले दिनों में आपको परेशान होना पड़े।