छोटी इलायची से कर लें दोस्तीं, मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। छोटी इलायची भी एक किस्म का मसाला होती है, लेकिन इसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के काम आता है। इलायची का सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद रहता है। अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में अनजान रहते हैं।

 

सेहत के लिए इलायची बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसका सेवन हद से ज्यादा करने लगे। छोटी इलायची का ज्यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है।इसलिए हर दिन दो से तीन इलायची खाना आपके लिए सही रहेगा।

इलायची से दिल की धड़कन में सुधार होता है। ह्दय रोग इतना बढ़स चुका है कि अपने दिल का ख्याल रखना बहुत जरुरी है। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं। इंसान के रक्त, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है। इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है।

इलायची की तासीर को गर्म माना गया है। इसके सेवन से ठंड का असर कम होता है। ऐसे में सर्दियों में इलायची बेहद फायदेमंद होती है।अस्थमा, तेज जुकाम जैसी बीमारी में इलायची का सेवन बहुत आराम दिलाता है।यदि आप भी प्रतिदिन दो से तीन इलायची का सेवन करें तो जिंदगीभर आपका रक्तचाप नियंत्रित रहेगा।