रूस मेट्रो में विस्फोट करने वाले संदिग्ध की पहचान हुई

सेंट पीटर्सबर्ग। रूस की सुरक्षा सेवाओं ने सेंट पीटर्सबर्ग की भूमिगत मेट्रो में सोमवार को हुए बम विस्फोट में शामिल संदिग्ध की पहचान कर ली है। इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई थी। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो स्टेशन में सोमवार शाम को हुए इस धमाके से पूरा शहर सहम गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन बम धमाकों में 10 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में घायलों की संख्या में और भी ज्यादा इजाफा हो सकता है।

किर्गिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के प्रवक्ता रखत सुलेमानोव ने निजी एजेंसियों को बताया कि , “यह पता लगा है कि आतंकवादी हमले को अंजाम देने वाला संदिग्ध हमारे देश का नागरिक है।” सुलेमानोव के मुताबिक, संदिग्ध अकबरजोन जलीलोव के पास रूसी नागरिकता भी थी।

सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाकों के बाद प्रशासन की ओर से एहतियात बरतने के लिए बाकि सभी मेट्रो स्टेशनों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि बम धमाकों के बाद शहर में तमाम जगहों पर पुलिस बल को तैनात किया गया है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमलावरों ने सेंट पीटर्सबर्ग के मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेन को निशाना बनाया। बम धमाका होते ही स्टेशन धुएं से भर गया और वहां पर अफरा-तफरी मच गई। धमाका इतना बड़ा था कि ट्रेन का दरवाजा उड़ गए। बताया जा रहा है कि धमाके के लिए IED का इस्तेमाल किया गया है।

वहीं इन धमाकों में मारे गए लोगों के प्रति राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शोक संवेदना जाहिर की है। मृतकों के बारे में बोलते हुए पुतिन ने कहा, ‘इस धमाकों के पीछे आतंकी हमले सहति सभी संभावित कारणों को ध्यान में रखते हुए जांच की जाएगी।’