रेलवे में निवेश से छह गुणा लाभ: सुरेश प्रभु

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे में निजी क्षेत्र को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि इसमें किया गया निवेश बहुत फायदेमंद रहेगा क्योंकि निवेश किया गया एक रुपया इसमें छह गुणा बढ़ जाएगा।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यह बात मंगलवार को यहां फिक्की में आयोजित स्मार्ट रेलवे कॉन्कलेव में कही। उन्होंने भारतीय रेलवे की दशा को सुधारने के लिए की गई विभिन्न पहलों का जिक्र करते हुए कहा कि हम बिजनेस यात्रियों के लिए ‘उदय’ नाम से एक सेवा लॉन्च कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमने एक नई खानपान नीति बनाई है, जिसमें भोजन केवल यांत्रिक तरीके से पकाया जाएगा। इसके अलावा हम अगले पांच वर्षों में विद्युतीकरण दो गुणा कर देंगे| पिछले दशक में यह 42 प्रतिशत था।
फिक्की के महासचिव डॉ. ए. दीदार सिंह ने कहा कि भारत में अब अवसरों को देखा जा रहा है| भारत के साथ भागीदारी करने का अवसर पहचाना जा रहा है| इससे बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने एक आदर्श बदलाव देखा है।
फिक्की कमेटी (इंफ्रास्ट्रक्चर) नलिन जैन ने कहा कि यह पहली बार है कि भारतीय रेलवे ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी शुरू की है। कॉन्कलेव में रेलवे बोर्ड सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने भारतीय रेलवे पर एक प्रस्तुति दी और रेलवे में अवसरों का प्रदर्शन किया।