एचआरडी मंत्रालय और जेईई आयोजन समिति को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

नई दिल्ली। इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए इस बार आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा की रैंकिंग को रद्द करवाने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय और संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजन समिति को नोटिस जारी किया है।

याचिका में एक छात्र ने आईआईटी के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिसमें दो गलत सवाल के लिए सभी छात्रों को सात ग्रेस अंक देने का फैसला किया गया है। याचिका में कहा गया है कि आईआईटी ग्रेस नंबर को खत्म कर मेरिट लिस्ट को दोबारा जारी करें क्योंकि इस फैसले से उन छात्रों को भी लाभ मिलेगा, जिन्होंने उन दो गलत सवालों को हल करने की कोशिश भी नहीं की है। सुप्रीम कोर्ट ने आईआईटी में दाखिले के लिए आज से शुरू हो रही काउंसलिंग पर स्टे लगाने से इन्कार कर दिया। मामले की अगली सुनवाई सात जुलाई को होगी।

आईआईटी
आईआईटी यानि भारतीय प्रौघोगिकी संस्थान भारत के 16 स्वायत्त तकनीकी शिक्षा संस्थान हैं ये संस्थान भारत सरकार के द्वारा स्थापित किए गए राष्ट्रीय महत्व के संस्थान हैं ईसवी सन् 2006 के अनुसार सभी आईआईटी में मिलाकर 130000 पूर्व स्नातक छात्र हैं। आई आई टी के वर्तमान तथा पूर्व छात्रोंं को आईआईटियन कहते है भारत में सोलह आई आई टी हैं।
आई आई टी मेंन शिक्षित अभियंताओं तथा शोधार्तियों की पहचान पूरे भारत और कुछ हद तक अमेरिका में भी है अमेरिका में यह पहचान मुख्यत: उन अभियंताओं से है जिन्होने यहां से बी टेक की ड्रिग्री ली है।