नाइजीरिया में आत्मघाती विस्फोट में 45 की मौत, 30 घायल

नाइजीरिया। नाइजीरिया के एक बाजार में दो महिलाओं आत्मघाती हमले में 45 लोगों के मरने की खबर सामने आ रही है। इसके अलावा अन्य 33 लोग गम्भीर रूप से घायल हैं। सेना के अनुमान के अनुसार अब तक 30 लोगों के मरने की आशंका है। स्थानीय आपदा प्रबंधन एजेंसी की मानें तो मदागली में हुए इस दोहरे विस्फोट में 45 लोगों की मौत हुई है और 30 लोग घायल हैं। बता दें कि अभी तक किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकि न हमले करने में महिलाओं के इस्तेमाल से इसके पीछे बोको हराम को होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

boom__balast

स्थानीय सरकार के द्वारा हुई इस हमले की पुष्टि में बताया गया कि ग्राहकों के रूप में बाजार में आई दो हमलावरों ने बाजार के उस हिस्से में अपनी आत्मघाती बेल्टों में विस्फोट कर दिया जहां अनाज और इस्तेमाल किए गए कपड़े बेचे जा रहे थे।’ ये संदिग्ध औरतें बाजार में आम नीगरिकों की तरह ही दाखिल हुई थी। इसलिए लोगों को इन पर शक भी नहीं हुआ। अचानक हुए इस विस्फोट से लोगों में हड़कंप मच गया। नाइजीरिया में पिछले दो सालों में ये तीसरा हमला हुआ है।

घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और फंसे हुए लोगों को निकाला जा रहा है। सुरक्षा के लिहाज से हादसे की जगह पर काफी पुलिस तैनात कर दी गई है। नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी ने कल दिए अपने एक बयान में इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि ‘‘निर्दोष लोगों की जान लेने वाले इन मूखर्तापूर्ण हमलों को रोकने’’ का संकल्प लिया। ‘यह ताजा हमला स्पष्ट रूप से निराशा में की गई करतूत है लेकिन इससे नाइजीरियाई सेना का न तो ध्यान भटकेगा और न ही वह नरम रख अपनाएगी।’