फास्टफूड का सेवन करते समय शुगर पेशेंट इस बात का रखें ध्यान

नई दिल्ली। शुगर पेशेंट को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वो फास्टफूड लेने में थोड़ा सा संतुलन रखें। आम लोगों की तरह उन्हें फास्टफूड के लिए खुद को नियंत्रण से बाहर नहीं कर लेना चाहिए। इसके सेवन को लेकर काफी उन्हें सचेत रहने की आवश्यकता है। डॉक्टर इंस्टा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अमरजीत सिंह भाटिया ने मधुमेह के रोगियों द्वारा फास्टफूड का सेवन करते समय ध्यान देने वाली सावधानियों के बारे में ये सुझाव दिए हैं :

fast-food

-मधुमेह से पीड़ित अधिकांश लोग पिज्जा खाना बेहद पसंद करते हैं। अपको अतिरिक्त चीज और वसा युक्त खाने के बजाय टॉरटिला और सब्जियां युक्त पिज्जा खाना चाहिए।

-डबल या ट्रिपल पैटीज या लेयर वाले बर्गर के बजाय सिंगल बर्गर खाएं। आप चिकन, टर्की या वेज बर्गर खा सकते हैं।

– अगर आप अपने दिन की शुरुआत सुबह पेस्ट्री खा कर करना चाहते हैं तो फिर आपके लिए मफि न्स बढ़िया विकल्प है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह कम वसा युक्त हो। कम वसा वाले मफिन्स आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं।

-अगर आप शुगर फ्री (चीनी मुक्त) सिरप का सेवन करते हैं तो फिर आप पैनकेक खा सकते हैं। साबूत अनाज रक्त के शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है और यह अधिक पौष्टिक भी होता है, इसलिए साबूत अनाज का सेवन जरूर करें।

-मधुमेह के रोगी सब्जियों के साथ ग्रिल्ड या भुना हुआ चिकन सैंडविच खा सकते हैं, इसके साथ चाहे तो सलाद भी ले सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपको स्वस्थ रखेगा और आपके शरीर को पोषण भी देगा।