एक दाम पर मिलेंगे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले गैस

देहरादून। उपभोक्ताओं को गैस एजेंसियों से सब्सिडी एवं नॉन सब्सिडी गैस सिलेंडर एक दाम पर उपलब्ध होगा हालांकि, सब्सिडी वाले सिलेंडर की सब्सिडी पूर्व की भांति उपभोक्ताओं के खाते में भेजी जाएगी। लेकिन, एजेंसी पर दोनों सिलेंडरों के एक समान दाम होंगे। दरअसल, सरकार ने सब्सिडी की रकम में दी गई टैक्स छूट वापस ले ली है।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में अभी तक सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 589 रुपये और नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 595 रुपये थी। सब्सिडी की रकम पर लगने वाले टैक्स को सरकार की ओर से माफ किए जाने के कारण यह अंतर था। अब उपभोक्ताओं को सब्सिडी के टैक्स पर कोई छूट नहीं मिलेगी, जिस कारण दोनों सिलेंडर एक ही दाम पर उपलब्ध होंगे।

उधर, तेल कंपनियों ने सब्सिडी के सिलेंडर पर दस रुपये की कटौती कर दी है। अब तक उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर 589 रुपये का मिल रहा था। जबकि, नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 595 रुपये थी। चूंकि, अब दोनों सिलेंडरों के दाम समान हो गए हैं तो अब उपभोक्ताओं को ये सिलेंडर 579 रुपये में उपलब्ध होगा। इसके अलावा कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 73 रुपये की कटौती की गई। अब तक 1116 रुपये में मिलने वाला कॉमर्शियल सिलेंडर उपभोक्ताओं को 1047 रुपये में उपलब्ध होगा।