महिला विश्व कप: भारतीय टीम ने चटाई पाक को धूल, अच्छी गेंदबाजी रही जीत की वजह

डर्बी। भारत की महिलाओं ने एक बार फिर खुद को साबित कर ये बता दिया है कि महिलाएं किसी भी तरह से पुरूषों से कम नही हैं। फिर चाहे वो खेल की दुनिया ही क्यों न हो। दरअसल भारतीय महिला टीम ने अपने जज्बें और होसलें से पाकिस्तानी टीम को धूल चटा दी है। पाक की टीम को धूल चटाने के बाद भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज का कहना है कि हम ये पहले ही जानते थे कि पाक के लिए 170 रनों का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होगा। क्योंकि आईसीसी महिला विश्व कप के इस मैच के दौरान दूसरी पारी में पिच बल्लेबाजी जिस तरह की होनी चाहिए थी उस तरह की नहीं रह पाई थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 169 रन बनाये और मिताली ने निचले क्रम में अच्छे योगदान के लिये सुषमा वर्मा और झूलन गोस्वामी की तारीफ की।

बता दें कि मिताली ने मैच के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जब आप पहले दस ओवरों में पहला विकेट गंवा देते हो तो इससे आप बैकफुट पर चले जाते हैं। हालांकि हमने अच्छी साझेदारियां निभायी लेकिन लगातार दो विकेट गंवाने से हम फिर बैकफुट पर चले गये। उन्होंने कहा कि हमने अपनी बल्लेबाजों को 40वें ओवर तक टिके रहने की सलाह दी थी लेकिन हमने फिर से विकेट गंवा दिये। सुषमा और झूलन ने आखिर में महत्वपूर्ण योगदान दिया और हम 170 रन तक पहुंचने में सफल रहे। चोटी की चार बल्लेबाज गंवाने के बाद हमारा मकसद इसी स्कोर तक जाने का था क्योंकि हमें पता था कि पाक टीम के लिए 170 रनों का टारगेट आसान नहीं होगा और वो इतने रन नहीं बना पाएगी।

वहीं मिताली ने कहा कि जब हम 170 रन के करीब पहुंचे तो मैं जानती थी कि शुरू में विकेट लेना जरूरी है क्योंकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम कितनी भी अच्छी क्यों नहीं हो और भले ही उसके सामने 150 रन का लक्ष्य हो, उस पर अच्छी शुरूआत के लिये दबाव होता है। विकेट बाद में आसान नहीं रह गया था और स्पिनरों को काफी टर्न मिल रहा था। पाकिस्तान की कप्तान सना मीर ने गेंदबाजों के प्रदर्शन से खुश थी और उन्होंने कहा कि बल्लेबाजों के लचर खेल के कारण उन्हें मैच गंवाना पड़ा। साथ ही सना मीर का कहना है कि भारत के खिलाफ ये हमारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था। माना कि आखिरी ओवरों में हमने कुछ रन दिए लेकिन फिर भी ये हमारा गेंदबाजी अच्छा प्रदर्शन था। अगर इसी तरह हम बल्लेबाजी भी करते तो हमारे लिए अनुकुल रिलिज आता और शायद हम मैच जीत जाते।