सतपाल महाराज करेंगे वाक फॉर योगा की शुरुआत

उत्तराखंड। अंतराष्ट्रीय योगा दिवस के लिए वाक  फॉर योगा का का आयोजन किया जा रहा है । इस आयोजन को उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन 20 जून को सुबह से ही शुरु हो जाएगा,देहरादून के होटल द्रोण,गांधी रोड से प्रारंभ होकर परेड ग्रॉउड तक किया जाएगा।

इस आयोजन में उत्तराखंड पर्यटन विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल होंगे। सुबह 6 बजे से ही वाक फॉर योगा की शुरुआत हो जाएगी जिसका शुभारंभ उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज करेंगे।  इस कार्यक्रम के लिए उत्तराखंड के गठवाल मंडल के लोग और सभी सरकारी विभाग के अधिकारी आयोजन में भाग लेंगे। विश्व में भारत और भारत में उत्तराखंड योग का नेतृत्व कर रहा है ।

भारत में योग की शुरुआत देवभूमि उत्तराखंड से हुई है और योग की शुरुआत करने वाले बाबा रामदेव ने योग को बढ़ावा देते हुए योग शिक्षा को  पूरे भारत में फैला दिया है। योग को लेकर लोग जागरुक हो गये है और योग दिवस की तैयारी के लिए योग के नए –नए योगासन भी सीख रहे है। देवभूमि उत्तराखंड योग का गढ़ यहीं से योग की उत्तपत्ति हुई ,और बाबा रामदेव ने इसे पूरे विश्व में प्रसिद्ध किया है।

सूब के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज कल वाक फॉर योगा की शुरुआत करेंगे जिसमें सभी विभाग के मंत्री भाग लेंगे। भारत में लोगों को योग के प्रति जागरुक करने वाले बाबा रामदेव है जो की भारत के हर क्षेत्र में अब तक योग शिविर लगा कर लोगों को योग के अलग-अलग योगासन सिखाते है,बाबा रामदेव को भारत के लोगों समेत कई और अन्य देशों के लोग भी बाबा रामदेव से योगासन सीखने के लिए भारत उनके शिविरों में पहुंचते है।

बाबा रामदेव समय-समय पर योग शिविरों का आयोजन करते रहते हैं। अपने योग शिविरों के माध्यम से बाबा रामदेव भारतीय संस्कृति और योग के महत्व को विदेशों में भी जन-जन तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए बाबा रामदेव ने पतंजलि योगपीठ की स्थापना की। ब्रिटेन, अमेरिका, नेपाल, कनाडा और मारीशस में भी पतंजलि योगपीठ की दो शाखाएं है ।