अक्टूबर से दिल्ली में दौड़ेगी ड्राइवरलैस मेट्रो

दिल्ली। दिल्ली की धड़कन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो अब और भी ज्यादा आधुनिक होने जा रही है। अब पहली बार दिल्ली मेट्रो में ड्राइवर रहित मेट्रो की सेवा शुरू होने जा रही है। ड्राइवर रहित यह मेट्रो जनकपुरी से कालिंदी कुंज मैजेंटा लाइन पर चलेगी। यह लाइन 38 किलोमीटर की है। इस लाइन को नोएडा एंव बोटेनिकल गार्डन से जोड़ा जाना है। दिल्ली में ड्राइवर रहित मेट्रो अक्टूर बर से शुरू हो जाएगी। हालांकि इसकी तयसीमा को जून तक निर्धारित किया गया था लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया। जिसके बाद डीएमआरसी के अनुसार इस मेट्रो लाइन को अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। डीएमआरसी के अनुसार इस मेट्रो का ट्रायल अभी जारी है। डीएमआरसी प्रवक्ता के अनुसार फेस 3 पर कालकाजी, जनकपुरी वेस्ट से टर्मिनल और बोटेनिकल गार्डन पर ट्रायल जारी है।

डीएमआरसी ने पिछले हफ्ते 59 किलोमीटर लंबे पिंक लाइन पर मेट्रो का ट्रायल किया था। इस लाइन के अंतगर्त पिंक लाइन शकूरपुर और मायापुरी के बीच इसका ट्रायल की शुरुआत कर दी गई है। इस लाइन पर ड्राइवर रहित मेट्रो का ट्रायल किया जाएगा। गहनता से सबी चीजों जांच परखने के बाद इसकी आगे की रणनीति बनाई जाएगी। डीएमआरसी प्रवक्ता के मुताबिक ट्रायक के दौरान सभी चीजों की अच्छी तरह से जांचा जाएगा। डीएमआरपी प्रवक्ता के अनुसार शुरूआत में ट्रेन ऑपरेटर्स की मदद से ही इन ट्रनों को चलाया जाएगा और ट्रायल के दौरान ट्रेन का इंटरफेस चेक किया जाएगा जिससे किसी भी नुकसान से बचा जा सके।

फिलहाल लोगों को अगल गुड़गाव या नोएडा जाना है तो उन्हें सेंट्रल सेक्रटेरियट उतरकर मेट्रो बदलनी होगी। वही मैजेंटा लाइन साउथ दिल्ली के कई इलाकों से जुड़ी हुई होगी। इससे दिल्ली व नोएडा की दूरी में भी कमी आएगी।