स्पीकर सुमित्रा महाजन: मेवाड़ में उत्तम गाईड की जरुरत

जयपुर। स्पीकर सुमित्रा महाजन बुधवार को राजस्थान पहुंची हैं। लोकसभा अध्यक्ष के उदयपुर पहुंचने पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ किरण माहेश्वरी, सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इसके बाद बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने फूलमालाओं से स्वागत किया। यहां से वे सीधे राजसमंद के लिए रवाना हो गईं। जहां सर्किट हाउस में भी उनका स्वागत किया गया। वे राजसमंद में सहकार भवन के लोकार्पण कार्यक्रम और सुपर मार्केट के उद्घाटन समारोह में शरीक हुईं।

सुमित्रा महाजन ने कार्यक्रम में कहा कि मैं पूर्व में अपने पति के साथ आई थी। उस समय उदयपुर में इतना विकास नही था। तब वहां जो गाइड था, जहां राणा प्रताप की प्रतिमा थी। उस गाइड ने हमें पूछा- आप राजस्थान में पहली बार आए हैं। पूछा कहां-कहां जाकर आए हैं। उसने कहा- आपने वहां बड़े-बड़े महल देखे होंगे, पर यहां बड़े महल और अट्‌टालिकाएं नहीं हैं। पर पहले यहां झुको, थोड़ी मिट्‌टी उठाकर देखो। बोला- ये जो भूमि है, देशभक्तों की भूमि है। घास की रोटी खाते-खाते यहां का व्यक्ति यहां की खास पहचान है।

यह कहते हुए सुमित्रा महाजन ने कार्यक्रम में मौजूद मंत्री किरण माहेश्वरी व अन्य से कहा, यह पवित्र भूमि है, यहां के लिए वैसे ही गाइड्स की जरूरत है। जो भी विदेशी भारत आता है तो वह मेवाड़ की धरती पर ही आना पसंद करता है। यह मेरा भी अनुभव है। मेरी दृष्टि से स्थान का महत्व कायम रखना है तो गाइड का प्रशिक्षण दो, उत्तम गाइड तैयार कीजिए।
इस मौकें पर किरण माहेश्वरी समेत कई अन्य नेता भी मौजूद थे।