‘एक एसपी साहब ऐसे भी’, इनके पास है सभी अपराधियों की ‘क्राइम कुंडली’

मेरठ। आपराधिक वारदात होते ही जहन में सबसे पहले उत्तर प्रदेश का नाम आता है । जिसके चलते उत्तर प्रदेश की पुलिस अपनी कार्यप्रणाली को लेकर हमेशा से बदनाम रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस में एक ऐसे अधिकारी भी हैं जो अपराधियों को चित करने के लिए उन की क्राइम कुंडली बना कर बैठे हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एसपी देहात के पद पर तैनात श्रवण कुमार सिंह की। इनके पास पश्चिम उत्तर प्रदेश के अपराधियों की क्राइम कुंडली है।

चोरी से लेकर डकैती तक, हत्या से लेकर बलात्कार तक किसी भी गुनाह का आरोपी हो वह इन लैपटॉप बाबा की निगाह से बचा हुआ नहीं है। पश्चिम उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले में नौकरी कर चुके श्रवण कुमार सिंह के पास 70000 से भी ज्यादा अपराधियों का डाटा है । अपराधी ने किस जिले में अपराध किया और उसके अपराध की विवेचना का क्या स्टेटस है इस सब का डाटा श्रवण कुमार सिंह के पास है । श्रवण कुमार सिंह को लोग लेपटॉप बाबा या फिर इनसाइक्लोपीडिया ऑफ़ क्रिमिनल के नाम से भी बुलाते हैं।

एसपी देहात की माने तो पहले वह रजिस्टर पर इस तरह के डाटा को बनाते थे लेकिन जब से लैपटॉप और कंप्यूटर उनकी पकड़ में आया है तब से वह एक्सल सीट पर यह डाटा बनाते हैं । उन्होंने यह डाटा केवल अपराधियों का नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश पुलिस का भी बनाया है । किस जिले में कितने थाने हैं और उन थानों पर कितनी फोर्स है इस सब का डाटा भी उनके पास मौजूद हैं। इसके अलावा 2014 के चुनाव हो या फिर 2017 का चुनाव हो सभी चुनावो में फोर्स के डिप्लॉयमेंट का डाटा उनके मोबाइल में हमेशा मिलता है। आलम यह है कि थानेदार को अपराधी का रिकॉर्ड एसपी देहात श्रवण कुमार सिंह बताते है ।

 -शानू भारती, संवाददाता मेरठ