गांगुली और सचिन को पछाड़ इन लड़कियों ने बनाया नया रिकॉर्ड

महिलाएं पुरूषों से कम नहीं होती इस बात को दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने सच कर दिखाया है। जिन्होंने जबरदस्त शतक बनाकर गांगुली और सचिन जैसे प्लेयर्स को भी पछाड़ दिया है। पहले विकेट की रिकॉर्ड साझेदारी से भारतीय महिला टीम ने आयरलैंड को चतुष्कोणीय सीरीज में 249 रन से धूल चटाई। भारत से मिले विशाल लक्ष्य और स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (4/18) और तेज गेंदबाज शिखा पांडे (3/16) के सामने आयरलैंड की पारी ताश के पत्तों के की तरह ढह गई। उसकी ओर से मैरी वाल्ड्रॉन (35) ने सर्वाधिक स्कोर बनाया।

दीप्ति और पूनम की साझेदारी ने तोड़ा रिकॉर्ड

बता दें कि भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फै,ला किया जिसमें उन्होंने 50 ओवर में दो विकेट पर 358 रन बनाए, जबकि आयरलैंड की टीम 40 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई। उत्तर प्रदेश की 19 वर्षीय दीप्ति ने वनडे का दूसरा सर्वोच्च निजी स्कोर जड़ते हुए 188 रन बनाए। उन्होंने 160 गेंदों का सामना किया और 27 चौके और दो छक्के जड़े। पूनम ने रिटायर हर्ट होने से पहले 116 गेंदों पर 11 चौकों के साथ 109 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 320 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। आयरलैंड की गेंदबाजों ने 26 अतिरिक्त रन भी दिए, जिसमें से 23 रन वाइड बॉल से आए।

दीप्ति और पूनम की जोड़ी बनी सबसे बड़ी वर्ल्ड क्रिकेट ओपनिंग पार्टनरशिप

दीप्ति और पूनम ने महिला क्रिकेट टीम हो या पुरुषों की ओपनिंग पार्टनरशिप नया रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज उपुल थरंगा और सनत जयसूर्या के नाम था। इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ 2006 में लीड्स में 286 रन की पार्टनरशिप की थी। पुरुष क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में दूसरे नंबर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और ट्रैविस हेड का नाम है। इन दोनों बल्लेबाजों ने इसी साल 26 जनवरी को पाकिस्तान के खिलाफ एडीलेड में 284 रन जोड़े थे।

दीप्ति और पूनम की जोड़ी ने तोड़ा सचिन और गांगुली का रिकॉर्ड

सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप के मामले में भारतीय खिलाड़ी 5वें नंबर पर आते हैं। 2001 में भारत के सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी ने केन्या के खिलाफ 258 रन जोड़े थे। 2001 से लेकर 2006 तक यह सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी थी, जिसे 2006 में श्रीलंका के थरंगा और जयसूर्या ने मिलकर तोड़ा था।