तो ये है ‘पीएम मोदी’ और ‘टाइगर जिंदा है’ का कनेक्शन!

नई दिल्ली। फिल्मों पर राजनीति और राजनीति पर फिल्में तो बनती आईं हैं, लेकिन अब राजनीति और फिल्मों का सीधा संबंध स्थापित होने लगा है। हाल ही में सफलता के पायदान पर चढ़ती जा रही सलमान की टाइगर जिंदा है को भी पीएम मोदी से कनेक्टड बताया जा रहा है।

फिल्म के निर्देशक अली अब्बास जफर ने इस बात के सच बताया है। जफर ने बताया कि फिल्म की कहानी 2014 के बंधक बचाव अभियान से प्रेरित है। इस अभियान में भारत ने इराक से इस्लामिक स्टेट के कब्जे से 46 नर्सों को बचाया था।

 

अब सवाल ये उठता है कि मोदी का इस फिल्म से क्या कनेक्शन है। दरअसल उसी वक्त लोकसभा चुनाव हुए थे जिसमें बीजेपी को बंपर जीत मिली थी और बहुमत से नरेंद्र मोदी को देश का पीएम चुना गया था। उस वक्त पीएम मोदी के चलते ही भारतीय नर्सों को बचाना मुमकिन हो पाया था। यहां तक कि इस फिल्म में पीएम मोदी के नाम के भी जिक्र की बात की थी, लेकिन सेंसर बोर्ड ने इसकी अनुमति नहीं दी और मोदी की जगह सिर्फ पीएम शब्द का इस्तेमाल हुआ।

चूंकि फिल्म पूरी तरह से काल्पनिक है इसलिए सेंसर बोर्ड ने नाम हटाने का निर्देश दिया। इस फिल्म के लिए इस फैसले पर सहमति इसलिए जताई गई क्योंकि इसमें वास्तविक जानकारी नहीं दी जा रही थी। इस फिल्म ने अब तक 200 करोड़ की कमाई कर सलमान और कैटरीना दोनों को खुश कर दिया है। एक तरफ जहां सलमान की ट्यूबलाइट इस बार फ्यूज हो गई थी तो वहीं कैटरीना भी एक मुद्दत से हिट का इंतजार कर रहीं थीं।