बड़ों के धूम्रपान करने की आदत बच्चों के लिए इस तरह हो सकती है खतरनाक…

नई दिल्ली। जैसा की साफ है कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है, और-धीरे धीरे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि सिगरेट पीना आपके बच्चे के लिए भी घातक साबित हो सकता है। जब आप घर में धूम्रपान करते हैं तो तंबाकू के धुएं में मौजूद निकोटीन जो कि एक हानिकारक कीटाणु है हवा के संपर्क में आते हैं और आस-पास के पूरे वातावरण में फैल जाते हैं, और उनके हाथों पर चिपक जाते हैं। ये कीटाणु सूक्ष्म रूप से हमें दिखाई नहीं देते लेकिन स्वास्थ्य के लिए ये काफी खतरनाक होते हैं।

कई लोगों का मानना है कि वो बच्चों के संपर्क में या उनके पास बैठकर धूम्रपान नहीं करते तो ये उनके लिए खतरनाक नहीं है, लेकिन सच तो ये है कि हवा में तंबाकू के कीटाणु मिले होते हैं और वे एक घर में कहीं भी जा सकते हैं।

जो लोग सोचते हैं कि अपने बच्चों के आसपास धूम्रपान न करना काफी है, लेकिन ऐसा नहीं है। हवा में जो तंबाकू के कीटाणु मिले होते हैं, वे तैरते हुए दूर तक भी जा सकते हैं। शोध का निष्कर्ष इस बात पर जोर देता है कि आपका धूम्रपान को छोड़ देना ही बच्चों को तंबाकू से होने वाले खतरे से बचा सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तब तंबाकू के कीटाणु हवा के जरिए आपके बच्चों के कोमल हाथों पर पहुंच सकते हैं।

अमेरिका के सिनसिनेटी चिल्ड्रेंस अस्पताल से संबद्ध चिकित्सक मेलिंडा महाबी-गिटेंस का कहना है, “अभिभावक सोच सकते हैं कि अपने बच्चों के आसपास धूम्रपान न करना काफी है, लेकिन ऐसा नहीं है। धूम्रपान को छोड़ना या घर में धूम्रपान बंद करना ही बच्चों को खतरे से बचा सकता है।”