स्लम फाउंडेशन ने बिहार बाढ़ पाड़ितों के लिए भेजा राहत सामान, ट्रक को दी हरी झंड़ी

नई दिल्ली। विट्ठल भाई पटेल हाउस से प्रातः 6:30 अखिल भारतीय वरिष्ठ प्रचारक आरएसएस इन्द्रेश कुमार ने राहत सामाग्री से भरे एक ट्रक को हरी झंडी दिखाकर बिहार के बाढ़ पीढितों के लिए रवाना किया है। बिहार में प्राकृतिक आपदा बाढ़ की त्रासदी को झेल रहे स्थानीय लोगों की मानसिक पीड़ा एवं सर्वस्व नष्ट हो जाने की अनुभूती प्रत्येक भारतीय नागरिक के मन को विचलित कर रही हैं। अचानक सबकुछ छिन जाने की कल्पना मात्र से ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। ऐसे में इस आकस्मिक आपदा के चपेट में घिरे बिहार निवासी स्वजनों के मनोदशा के चिंतन-मनन और चर्चा मात्र से हमारे कर्तव्य की इतिश्री सम्भव नहीं है। उनकी अनिवार्य आवश्कताओं की पूर्ति हेतु सरकारी स्तर पर यथासम्भव सहयोग तथा सहायता केंद्र व राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं, लेकिन भारतीय सभ्य समाज के प्रत्येक नागरिक को स्वयं दायित्व का बोध होना चाहिए।

Slum Foundation, gave, relief material, Bihar, flood, victims, gave, green flag, truck,
Slum Foundation

मनुष्य का प्रथम प्राकृतिक प्रदत्त गुण एवं स्वभाव संवेदनशील मन एवं समाजिक जीवन शैली है। झुग्गी झोपड़ी जीवन उत्थान मिशन (स्लम फाउंडेशन) के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री सुनील भराला जी के नेतृत्व में इस भावना को चरितार्थ करने का हरसम्भव प्रयास किया जा रहा है। भारत वर्ष के समस्त प्रदेशों में मिशन से जुड़ें सामाजिक सेवा के प्रति दृढ संकल्प कार्यकर्ताओं द्वारा इस कार्य के लिए कदम आगे बढ़ाया गया है। इन्द्रेश कुमार जी ने अपने विचारों की सुन्दर अभीव्यक्ति करते हुए कहा कि समाज सेवा में इस बात का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है, कि परसेवा से पुण्य प्राप्त होता है और दान से आवश्यकताओं की पूर्ति होनी चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि सहायता विकलांगता को जन्म ना दे। अपनी शुभकामनाओं में मिशन के कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने साधूवाद दिया है।

सुनील भराला ने नि. राष्ट्रीय सह संयोजक भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ व मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने इन्द्रेश कुमार का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मिशन के पदाधिकारी पुरे भारत वर्ष में राष्ट्रऋषि दत्तोपंत ठेगडी की प्रेरणा से झुग्गीवासियों, गरीब, मजदूर, मलीन बस्ती में रहने वाले, समाज में दबे-कुचले लोगों के हितार्थ सदैव तत्पर रहेगा और उनको मूलभूत सुविधाओं सहित अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु भी उनका सहयोग करेगा तथा पीएम नरेन्द्र मोदी के झुग्गी मुक्त भारत के सपनों को पूरा करने में भरकस सहयोग करेगा।

इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मानसी बरेजा, फेयर फील्ड प्रबंधन एवं तकनीकी संस्थान की प्राचार्या व मिशन की पत्रिका भविष्योदय की सम्पादिका डॉ. सरोज व्यास, नागराज जी, मंजू शर्मा, डी.डी. शर्मा, मनोज गौतम, नरेंद्र अग्रवाल, कपिल, कृष्ण कुमार सिंघल, अनिल बरेजा, हरिओम महाजन, योगेश पाण्डेय, सुशील पंडित, अनिल सक्सेना, पवन त्यागी, अनिल शर्मा, अमित दुबे व अमित भोभिया आदि उपस्थित रहे।