नींद है पूरी फिर भी है अधूरी, जाने क्यों!

नई दिल्ली। आप भी अगर नींद पूरी होने के बावजूद भी हमेशा थका-थका और सुस्त महसूस करते है तो इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है। तो चलिए आपको बताते है ऐसे कारण जिनकी वजह से आप फ्रेश महसूस नहीं करते।

आपके फ्रेश ना फील करने का सबसे बड़ा कारण आपको ठीक से पानी ना पीना हो सकता है। आमतौर पर कहा जाता है की एक दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए। लेकिन अगर आप एक दिन में 8 ग्लास से कम पानी पीते है तो आपको दिन में थकान महसूस हो सकती है। साथ ही अगर आप रात में सोने से पहले ईमेल चैक करते है या टीवी पर शोपिंग प्रोग्राम देखते है तो इससे भी आपकी नींद उड़ सकती है और यही दिन में आपकी थकान का कारण बनती है।

वीक डेज्स पर देर रात तक जागना

यीं तो वीकेंड पर जागना लाजमी है लेकिन आगर आप वीक डेज्स पर भी देर रात तक जागते है तो इससे आपकी एनर्जी खत्म होने लगती है। इसलिए सही समय पर ना सोने की वजह से आप तरोताजा फील नहीं कर पाते। अगर आप चाहते है की आपको थकावट ना हो तो आपको राम में 7 से 8 घंटो की नींद लेनी चाहिए।

जंक फूड से भी होती है थकावट

आगर आप रोज बाहर का खाना खाते है और आपके शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते तो इससे भी आप रोज थका हुआ महसूस कर सकते है।

ज्यादा काम करना

अगर आप हफ्ते के सातों दिन काम करते है और सारे टाइम काम के बारे में सोचते है तो इससे आपका दिमार रिलैक्स नंही कर पाता और आप थका हुआ महसूस करते है।

सुबह ब्रेकफास्ट ना करना

कई बार ऐसा होता है की लेट होने के कारण या किसी भी दूसरे कारण से आप सुबह का नाश्ता नंही कर पाते तो इससे शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिससे आपकी एनर्जी डाउन रहती है।

डाइट में प्रोपर आयरन ना लेना

कई बार ऐसा होता है की आप आपकी डाइट में प्रोपर आयरन नहीं मिल पाता जिससे आपकी एनर्जी लॉस होने लगती है और आपको थकावट महसूस होती है।

सोने से पहले वाइन लेना

कहा जाता है की वाइन सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन रात में सोने से पहले आपको वाइन नहीं लेनी चाहिए। अगर आप सोने से पहले वाइन लेते है तो इससे आप अगले दिन फ्रेश फील नहीं करते और आपको थकावट होती है।

ज्यादा कैफीन लेना

रोजाना ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से भी आप थका-थका फील करते है। साथ ही कैफीन को ज्यादा मात्रा में लेने से आपके सर में भी दर्द होने लगता है। इसलिए आपको कैफीन लेने से बचना चाहिए और कॉफी पीने का समय निर्धारित कर लेना चाहिए।