अंतरजातीय विवाह के विरोध में सिखों का प्रदर्शन, 55 गिरफ्तार

ब्रिटेन| एक सिख और एक गैर सिख युगल की शादी कराने को लेकर रविवार को हुए विवाद में ब्रिटेन के वेस्ट मिडलैंड के एक प्रसिद्ध गुरुद्वारे पर कई कृपाणधारी सिखों के कब्जा कर लेने से स्थिति तनावपूर्ण हो गई। सिखों ने करीब आठ घंटे तक अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा, स्थिति को गंभीर होता देख पुलिस ने गुरुद्वारे में घुसे करीब 55 लोगों को गिरफ्तार कर लिया और स्थिति को सामान्य बनाने हेतु गुरुद्वारे के चारो ओर पुलिस बल की तैनाती की गई। हालांकि बाद में मामले को बातचीत से शांत करने की पहल की गई जिसके लिए वर्कशायर के पुलिस अधिकारियों ने अपनी पूरी कोशिश की।

msid-54281874width-400resizemode-4leamington-spa-sikh-temple
गौरतलब है कि रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह के 6:47 बजे शहर के प्रसिद्ध गुरुद्वारे पर पुलिस को  कृपाणधारी सिखों के कब्जा कर लेने की सूचना प्राप्त हुई, सिखों ने अपनी मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन जताया। सूत्रों के मुताबिक यह विवाद तब हुआ जब एक सिख और एक मुस्लिम लड़की, शादी के लिए गुरुद्वारे में आए थे। आपको बता दें कि  सिख समुदाय में अंतरजातीय विवाह का कई वर्षां से कवरोध होता आ रहा है।

सूत्रों के मुताबिक यह विवाद तब हुआ जब एक सिख और एक मुस्लिम लड़की, शादी के लिए गुरुद्वारे में आए थे। आपको बता दें कि स्थानीय सिख समुदाय में अंतरजातीय विवाह का कई सालों से विरोध होता आ रहा है। गुरुद्वारे के एक पूर्व खजांची ने बताया कि स्थानीय सिख समुदाय में  यह मुद्दा बना रहा है और लोग इसका विरोध करते आ रहे हैं, इसी क्रम में रविवार को स्थानीय सिखों के एक समूह ने एक सिख और एक मुस्लिम लड़की के विवाह का विरोध किया|