सिद्धार्थनाथ सिंह: स्वाइन फ्लू के मरीजों का अस्पतालों में होगा मुफ्त इलाज

 

लखनऊ। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने एन्फ्लुएन्जा-ए एच1एन1 का संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु प्रभावी कदम उठाने के लिए संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी सरकारी अस्पतालों में एन्फ्लुएन्जा-ए एच1एन1 के बेहतर इलाज की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित कराने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस संक्रामक बीमारी से बचाव के हर संभव कदम उठाये जाए।

siddharthnath, swine flu, health, free, treatment, hospitals
Siddharthnath singh

स्वास्थ्य मंत्री ने जनमानस से एन्फ्लुएन्जा-ए एच1 एन1 के संक्रमण से बचाव हेतु सावधानी बरतने की अपील की है। इसके सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में छींकते समय मुंह पर रूमाल या कपड़ा रखे। खांसी, जुकाम के साथ बुखार है तो सार्वजनिक स्थानों पर न जाएं। बुखार का इलाज डॉक्टर की सलाह से ही करें व अपनी मर्जी से दवा न लें। छींकते या खांसते समय रूमाल या कपड़े से मुंह ढ़कें, हाथों को साबुन से धोयें।

अनावश्यक बार-बार अपनी आंखों, नाक और मुंह को हाथों से न छूएं। अधिक से अधिक पानी पियें। इधर उधर थूकें नहीं। इसके सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए नजदीकी सरकारी चिकित्सालय या टोल फ्री नम्बर-18001805145 पर सम्पर्क करें।