एशियाई चैंपियनशिप में भारत को शिवा ने दिलाया स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। भारत की और से पांच बार शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले शिवा केशवन ने एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर एक बार फिर देश का सर गर्व से ऊंचा उठा दिया। जापान के नगाओ में होने वाली इस चैंपियनशिप में शिवा ने दो हीट की रेस में एक मिनट 39.962 सेकंड के समय में पूरी की। इस प्रतिस्पर्धा में उन्होंने 130.4 किलोमीटर की तेज रफ्तार से अपना विजय पथ तय किया और प्रथम स्थान पाकर स्वर्ण के हकदार बने।

shiva

जापान के तनाका शोहेई ने एक मिनट 44.874 सेकंड और 124.6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पीछे रहकर दूसरा स्थान प्राप्त किया। खबरों के मानें तो पिछले सप्ताह एक प्रक्टिस सेशन के दौरान वो चोटिल भी हो गए थे और उनका बांया पैर घायल हो गया था जिसकी वजह से वो आगे के प्रैक्टिस सेशन में भी नहीं रह पाए थे।

 

 

 

पांच बार शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा ले चुके भारत के शिवा केशवन ने जापान के नगाओ में एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत बड़ी उपलब्धि दर्ज की है। केशवन ने चैंपियनशिप में अपना दबदबा बनाये रखा और दो हीट की रेस में एक मिनट 39.962 सेकंड का बेहतरीन समय निकाला। स्पर्धा में उनकी रफ्तार 130.4 किलोमीटर प्रति घंटा रही और पहले स्थान पर रहकर उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

मेजबान जापान के तनाका शोहेई एक मिनट 44.874 सेकंड और 124.6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ दूसरे स्थान पर रहे और रजत जीता जबकि चीनी ताइपे के लिएन तेन एन ने एक मिनट 45.120 सेकंड और 126.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ तीसरा स्थान हासिल कर रजत जीता।