अजमेर दरगाह में शेख हसीना ने चढ़ाई चादर

अजमेर। भारत के चार दिवसीय दौरे पर आई बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना रविवार सुबह अजमेर की ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में मजार शरीफ पर चादर चढ़ाने के लिए पंहुची थी। शेख हसीना पहले दिल्ली से जयपुर आईं। यंहा राज्य के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह ने उनकी अगुवाई की। इसके बाद शेख हसीना हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से अजमेर के घूघरा हेलीपैड पहुंची।

अजमेर पहुंचने पर जिल प्रशासन नें शेख हसीना का स्वागत किया। घूघरा हेलीपैड से लेकर दरगाह के निजाम गेट तक तमाम सुरक्षा बंदोबस्त के साथ शेख हसीना के गाड़ियों के काफिले को ले जाया गया। इस दौरान दरगाह तक के रास्तों पर बैरीकेडिंग की गई और आवागमन को रोके रखा गया। साथ ही दरगाह शरीफ परिसर को पूरी तरह खाली करा लिया गया। दरगाह कमेटी और खादिमों की दोनों अंजुमन के प्रतिनिधियों ने दरगाह परिसर में बांग्लादेश प्रधानमंत्री का अभिनन्दन किया।

दरगाह के निजाम गेट पर सैय्यद कलीमुद्दीन चिश्ती और उनके परिवारजनों ने हसीना की अगवानी की। दरगाह परिसर में प्रवेश होने पर नक्कार खाने से शादियाने बजाए गए। प्रधानमंत्री का शाही स्वागत किया गया। कलीमुद्दीन चिश्ती परिवार, प्रधानमंत्री को जियारत के लिए आस्ताने शरीफ ले गया जहां उनके लिए दुआ की गई और कलीमुद्दीन ने जियारत कराई और चुनरी ओढ़ा कर तबर्रुक भेंट किया। इस मौके पर खादिमों की दोनों अंजुमन के पदाधिकारियों ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का आस्तने में ही स्वागत किया। लौटते समय दरगाह के बुलंद दरवाजे पर कमेटी की ओर से प्रधानमंत्री हसीना का स्वागत किया गया। दरगाह परिसर को एसओजी और पुलिस प्रशासन को निगरानी में रखा गया था। दरगाह में शामियाने भी लगाए गए। दरगाह के आस-पास के मकानों की छतों और खिडकियों में हथियार बंद जवान मुस्तैद रहे।

बता दें की, राष्ट्रपति और विदेश के प्रधानमंत्री के दरगाह आने पर शादियाने बजाकर स्वागत करने की परंपरा सदियों से चला आ रही है। बताया जाता है कि मुगल शासक जब भी दरगाह में जियारत करने आते थे, शादियाने बजाकर उनका शाही स्वागत किया जाता था। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ख्वाजा साहब में काफी गहरी आस्था रखती हैं और वे यहां पहले भी दो बार आ चुकी है। उन्होंने यहां जियारत कर अकीदत का इजहार किया।

अजमेर दरगाह पर जियारत करने के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना भारतीय वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट पहुंची और यहां से एयर इंडिया के विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो गई। उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने सांगानेर हवाई अड्डे पर उन्हें भावभीनी विदाई दी। इस अवसर पर मुख्य सचिव ओपी मीना, महानिदेशक पुलिस मनोज भट्ट, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव पी के गोयल, जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन एवं पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।