7वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतकर सेरेना ने रचा इतिहास

मेलबर्न। सेरेना विलियम्स ने सर्वाधिक 7वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। इस खिताबी जीत के साथ सेरेना ने सर्वाधिक 23 महिला एकल ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकार्ड बनाया। शनिवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में खुद से एक साल बड़ी 35 वर्षीय सेरेना ने अपनी बहन वीनस को आसानी से सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी।

ऑल टाइम ग्रैंड स्लैम की बात करें, तो सेरेना 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुकीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नैन्सी बोल्टन को पछाड़ा। सेरेना अब जर्मनी की स्टेफी ग्राफ को पीछे छोड़ते हुए ओपन एरा में सर्वाधिक एकल महिला ग्रैंड स्लैम जीतने वालों की सूची में पहले नंबर पर आ गई हैं। पिछले साल विंबल्डन का खिताब जीतने के साथ ही उन्होंने दिग्गज ग्राफ के ओपन एरा के सर्वाधिक 22 ग्रैंड स्लैम जीतने की बराबरी की थी, लेकिन उसके बाद यूएस ओपन का सेमीफाइनल गंवा बैठी थीं।

सेरेना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन सात बार, फ्रेंच ओपन तीन बार, विंबल्डन सात बार और यूएस ओपन छह बार जीता है। हालांकि सेरेना ऑस्ट्रेलिया की मार्ग्रेट कोर्ट से अब भी पीछे हैं। 1968 में खत्म हुए एमेचर एरा को शामिल करते हुए ऑल टाइम सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम सिंगल्स जीतने की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की मार्ग्रेट कोर्ट अब भी सेरेना से आगे हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्टार कोर्ट ने 24 एकल ग्रैंड स्लैम पर कब्जा किया है।