रमजान के अलविदा जूमे की नमाज के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए

लखनऊ। राजधानी लखनऊ और राज्य के अन्य जिलों में शुक्रवार को होने वाली अलविदा जूमे की नमाज को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस मौके पर पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। गुरुवार को जिला और पुलिस प्रशासन ने मुस्लिम धर्म गुरुओं के साथ बैठक भी की। माहे रमजान की अलविदा नमाज शुक्रवार अदा की जायेगी। इसको लेकर प्रदेश के सभी मस्जिदों में लगभग तैयारियां पूरी हो चुकी है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गुरुवार को एडीएम सिटी, पुलिस अधीक्षक ने मुस्लिम धर्म गुरु व पीस कमेटी के सदस्यों संग बैठक की। बैठक में मस्जिदों, इमामबाड़ा व चौराहों पर होने वाली नमाज के दौरान सुरक्षा, ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अहम चर्चा हुई। राजधानी लखनऊ में सबसे बड़ी जमात बड़े इमामबाड़े की आसिफी मस्जिद व टीले वाली मस्जिद में लगेगी। यहां हजारों नमाजी एक साथ अल्लाह की इबादत में सिर झुकाएंगे। आसिफी मस्जिद में दोपहर 12:15 बजे खुतबा शुरू होगा, जिसके बाद नमाज होगी। नमाज इमाम-ए-जुमा मौलाना कल्बे जवाद पढ़ाएंगे। दूसरी बड़ी जमात टीले वाली मस्जिद में दोपहर 1:30 बजे शुरू होगी, जहां इमाम मौलाना फजले मन्नान अलविदा की नमाज पढ़ाएंगे।

बता दें कि अलविदा की नमाज को देखते हुए इन स्थानों से बडे़ वाहन एवं हल्के वाहनों का डायवर्जन किया गया है। एएसपी यातायात रविशंकर निम ने बताया कि सीतापुर रोड की तरफ से आने वाला ट्रैफिक डालीगंज रेलवे क्रासिंग तिराहे से पक्के पुल की ओर नहीं जाने दिया जायेगा, बल्कि यह वाहन डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज से बायें मुड़कर चौराहा नं. 8 निरालानगर से आईटी की ओर होकर जा सकेंगे। पक्का पुल खदरा साइड तिराहा से सामान्य यातायात पक्का पुल की ओर की नहीं आ सकेगा। यह यातायात पक्का पुल से पहले तिराहे से बन्धा रोड या नया पुल से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

वहीं हरदोई रोड, बालागंज चुंगी से आने वाला यातायात बडे़ वाहन, रोडवेज सिटी बसें बड़े इमामबाड़े व टीले वाली मस्जिद के तरफ नहीं जाने दिया जायेगा, यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से दाहिने चौक चौराहा, मेडिकल कालेज चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे। कोनेश्वर चौराहे से सामान्य यातायात घण्टाघर होकर नहीं जा सकेगा। यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से चौक चौराहा, मेडिकल क्रास, हरदोई रोड होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। घण्टाघर, नीबू पार्क (रूमीगेट चौकी) तिराहे की तरफ से आने वाले सामान्य यातायात बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगें। बल्कि कोनेश्वर, नींबू पार्क के पीछे नया पुल होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।चौक तिराहे की तरफ से सामान्य यातायात नीबू पार्क तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात कोनेश्वर चौराहा, मेडिकल क्रास होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

साथ ही मेडिकल क्रास चौराहे से सामान्य यातायात खुन-खुन जी गर्ल्स कॉलेज होकर नीबू पार्क तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कालेज चौराहा, चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। शाहमीना तिराहे से सामान्य यातायात पक्का पुल की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कॉलेज, डालीगंज पुल, आईटी होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। डालीगंज पुल से सीतापुर रोड की ओर जाने वाले रोडवेज बस, जीप, कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल पक्के पुल की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात आईटी कपूरथला होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। शाहमीना तिराहे से कैसरबाग की ओर से हरदोई रोड की ओर जाने वाले रोडवेज, सिटी बस पक्का पुल की तरफ नहीं जा सकेगी, बल्कि शाहमीना तिराहे से बायें मेडिकल कालेज, चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगें। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी चलाएं गए हैं।