अवैध लकडी कटान पर एसडीएम की छापेमारी, वन माफियाओं में मचा हडकम्प

हमीरपुर। हमीरपुर जनपद में लंबे समय से चल रही अवैध लकड़ियों को कटान की शिकायत पर सुमेरपुर कस्बे मे दो आरा मशीनों को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने छापेमारी कर प्रतिबंधित लकडी पाये जाने पर सीज कर दिया है। इसके साथ ही अवैध कटान की लकड़ी से भरी तीन गाड़ियों और एक दर्जन लोगों को भी पुलिस के हवाले करके मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

हमीरपुर जनपद के थाना सुमेरपुर कस्बे में दो दशक से अवैध लकड़ियों को काटने की 2 आरा मशीने चल रही थी,रात मे अनेक ट्रैक्टरों से लकडी लादकर कस्बे मे लायी जा रही थी और यह सब बाकायदा वन विभाग व पुलिसिया नजर मे निर्बाध चल रहा था जिसकी सही सूचना मिलते ही बीती रात ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जोगेन्द्र कुमार ने छापेमारी की तो कस्बे मे बांदा रोड पर व नजदीकी गांव पंधरी मे प्रतिबंधित लकडी व लकडी से लदे कई वाहन आरा मशीन मे पाये जाने पर दोनों आरा मशीनों को सीज कर दिया है ,साथ ही प्रतिबंधित लकड़ियों से भरे एक ट्रक,दो ट्रैक्टर को भी बरामद करते हुए एक दर्जन लोगों को हिरासत मे लेकर सुमेरपुर थाने में वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करवाया जा रहा है।

अवैध लकड़ी के कटान का व्यापार सुमेरपुर कस्बे में काफी अर्से से वन विभाग की क्षेत्रीय इकाई और सुमेरपुर,ललपुरा,बिवांर थाने की पुलिस की मिली भगत से चलाया जा रहा था,लकडी कटान मे लगे लोग प्रतिबंधित लकड़ियों को वन क्षेत्र से कटवाकर आरा मशीनों से छोटे छोटे टुकडे काट कर कोयला भट्टी सहित अन्य जनपदों में अधिक से अधिक दामो में बेचते थे।हमीरपुर जनपद के सदर मजिस्ट्रेट की ऐसी छापामार कार्यवाही से अवैध लकड़ियों का कारोबार करने वाले वन माफियाओ में हड़कंप मचा हुआ है।

 सन्तोष चक्रवर्ती, संवाददाता