मोटापे से बचना है तो स्नेक्स को कहें बाय-बाय

snacks-eatingन्यूयार्क। अधिकतर लोग ऑफिस में काम करते हुए थक जाने पर खुद को तरोताजा करने के लिए चाय, कॉफी और स्नेक्स का सेवन करते हैं। लेकिन एक नए शोध से पता चला है कि स्नेक्स बार-बार खाने की लालसा बढ़ाते हैं, जिससे लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं। कई कंपनियां भी उत्पादकता और मनोबल बढ़ाने के लिए अपने कर्मचारियों के लिए मुफ्त स्नैक्स की पेशकश करती हैं, जो कर्मचारियों में मोटापा बढ़ाती है।

अमेरिका की सेंट जोसेफ यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के नतीजे यह बताते हैं कि मुफ्त पेय पदार्थ और नाश्ते का प्रावधान कर्मचारियों में इसे बार-बार लेने की मानसिकता को बढ़ावा देता है।

अध्ययन में यह भी पता चला है कि कर्मचारी स्नेक्स को पेय पदार्थो से ज्यादा तरजीह देते हैं। सेंट जोसेफ यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर व मुख्य शोधकर्ता अर्नेस्ट बास्किन का कहना है कि यह काफी आश्चर्यजनक है कि स्नेक्स और पेय पदार्थो के बीच का चुनाव स्नैक्स लेने की आदत में महत्वपूर्ण बदलाव लाता है। इस अध्ययन के दौरान पाया गया कि स्नेक्स का सेवन करने की आदतें पुरुषों में महिलाओं से अधिक होती है। इस अध्ययन के निष्कर्ष हाल ही में पत्रिका ‘एपेटाइट’ में प्रकाशित हुए हैं।