पर्यटन को मजबूत करने के लिए फ्रांस के दौरे पर सतपाल महाराज

देहरादून। उत्तराखंड में पर्यटन को मजबूत करने और वैश्विक जरूरत के अनुसार संसाधन विकसित करने के लिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और सचिव पर्यटन आ.र. मीनाक्षी सुन्दरम ने फ्रांस के प्रसिद्ध स्कीईंग डेस्टीनेशन शैमोनिक्स का दौरा किया। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री और सचिव ने फ्रांस पर्यटन विभाग के समन्वय से कलस्टर माउण्टेन ग्रुप, स्की रिजॉर्ट ऑपरेटर्स, कन्सलटेन्ट, रोपवे खिलाड़ियों और एंडवेंचर पार्क प्लेयर के समक्ष उत्तराखण्ड में पर्यटन अवसरों पर प्रस्तुतीकरण भी दिया।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने शैमानिक्स के डिप्टी मेयर से उत्तराखण्ड के ओली, वेदिनी बुग्याल, दयारा बुग्याल तथा बेतुलीधार में स्की रेजॉर्ट विकसित करने पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि फ्रांस के कलस्टर माउण्टेन ग्रुप ने उत्तराखण्ड में पर्वतीय पर्यटन को विकसित करने की इच्छा व्यक्त की है।

पर्यटन मंत्री ने वालफर्ट, ऑस्ट्रिया की डापलमेयर फैक्ट्री का भी भ्रमण किया। यह कम्पनी विश्व की अग्रणी केबल कार उत्पादक कम्पनी है। वहां पर्यटन मंत्री और सचिव को रोपवे व फनीक्यूर रेलवे की आधुनिकतम तकनीकियों से अवगत कराया गया।

प्रदेश में पर्यटन को लेकर राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की व्यापक योजनाओं को भी इनवेस्टरों को बताना होगा। इस प्रयास में हमें बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। अगर हम ऐसा कर पाते हैं। तो सूबे में पर्यटन के साथ विकास और रोजगार के बड़े अवसर आने वाले दिनों में होंगे। हमारा मकसद भी है पर्यटन के जरिए स्वरोजगार को विकसित करना ।