सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के रिकॉल से एपल आईफोन 7 को फायदा

न्यूयॉर्क। सैमसंग के लिए जहां यह एक झटका है, वहीं एपल के लिए यह शायद खुशी की खबर है कि दक्षिण एशिया की इस विशाल कंपनी द्वारा गैलेक्सी नोट 7 में बैटरी फटने की घटनाओं को देखते हुए रिकॉल किया जा रहा है। जबकि एपल आईफोन 7 को लांच करने की तैयारी कर रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक, एपल को इसका फायदा मिलेगा। क्योंकि सैमसंग नोट 7 की बिक्री शुरू होने के बाद महज दो हफ्ते में ही करीब 35 फोन में खराब बैटरी होने की जानकारी मिली। इसके बाद सैमसंग ने शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर सभी नोट 7 फोन को वापस मंगाने का फैसला किया।

i phone7

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा,अब तक (एक सितंबर तक) दुनिया भर से कुल 35 मामले सामने आए हैं और हम इसकी गहराई से जांच कर रहे हैं, ताकि बैटरियों की संभावित खराबी को जांचा जा सके। सैमसंग उच्चस्तरीय उत्पाद बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है और हम अपने मूल्यवान ग्राहकों के हरेक घटना की रपट को गंभीरता से ले रहे हैं। इसलिए हमने जांच के लिए सभी नोट 7 फोन को वापस मंगाने का फैसला किया है।

विशेषज्ञों का मानना है कि यह सैमसंग के खिलाफ जा सकता है। नई दिल्ली स्थित काउंटर पॉइंट रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक (मोबाइल डिवाइस और इकोसिस्टम) तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, बाजार की भावनाएं इस वक्त एपल के साथ है। क्योंकि सैमसंग द्वारा अपने फोन के रिकॉल करने से एपल को फायदा होगा, जो सात सितंबर को अपने उत्पाद बाजार में लांच कर रहा है।

गुड़गांव की मार्केट रिसर्च कंपनी, साइबरमीडिया रिसर्च के विश्लेषक (दूरसंचार) कृष्णा मुखर्जी का कहना है, खराब बैटरी के मामले से निश्चित रूप से सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी को चोट पहुंचेगी। जितनी जल्दी कंपनी इस समस्या को दूर करेगी उतना ही उसे फायदा होगा। तब तक एपल एक बार फिर रफ्तार पकड़ती दिख रही है।