सपा और कांग्रेस के महागठबंधन का चुनावी रथ हुआ तैयार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के ऱण को जीतने के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस हाथ मिला चुकी है। दोनों पार्टिय़ां एक साथ मिलकर चुनाव प्रचार करने के लिए जुट चुकी है। इसी बीच सपा और कांग्रेस ने चुनावी रथ को एक साथ कर दिया है। सपा और कांग्रेस ने चुनावी रथ को भी तैयार कर लिया है। इस गाड़ी में समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव को तवज्जों दी गई है। जबकि ऊपर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की तस्वीर छापी गई है।

खास बात है सपा के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की तस्वीर भी इनमें शामिल है। हालांकि अखिलेश और डिम्पल की तुलना में यह बेहद छोटी है और कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के बराबर लगाई गई है। स्टार प्रचारकों की लिस्ट की तरह ही शिवपाल यादव यहां से भी गायब हैं और किसी अन्य नेता को भी इसमें जगह नहीं मिली है। अखिलेश के विकास रथ में भी शिवपाल को जगह नहीं मिली थी, जबकि मुलायम सिंह यादव की बड़ी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था।

इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दोनों पार्टियां अपना संयुक्त प्रचार अभियान भी घोषित कर देंगी। कहा जा रहा है कि राहुल गांधी और अखिलेश यादव प्रदेश में करीब 14 संयुक्त रैलियां करेंगे। वहीं बुधवार को भी अखिलेश यादव की लखीमपुर खीरी में आयोजित जनसभा में कांग्रेस के स्थानीय नेता भी मंच पर मौजूद थे। माना जा रहा है कि ऐसे ही राहुल की सभा में भी सपा के नेता शामिल हो सकते हैं।

क्या लिखा है पोस्टर पर

समाजवादी और कांग्रेस के इस चुनावी रथ पर एक तरफ साइकिल को उम्मीद की साइकिल बताया गया तो दूसरी तरफ महागठबंधन को एकता और विश्वास की शक्ति बताया गय़ा है। महागठबंधन के इस रथ पर मुलायम सिंह यादव को भी जगह दी गई।