यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का आज 44 वां जन्मदिन

नई दिल्ली। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री का आज जन्म दिन है आज वो 44 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 1 जुलाई 1973 1973 को इटावा जिले के सैफई गांव उत्तर प्रदेश में हुआ था इसके अलावा पूरे यूपी में सपा कार्यकर्ता वृक्षारोपण कर उनका जन्मदिन मनाएंगे इसके अलावा पूरे यूपी में सपा कार्यकर्ता जिला मुख्यालवयों पर अखिलेश का जन्मदिन मनाएंगे। उनके जन्मदिन पर कुछ खास बातें हम आपको बताएंगे।

अखिलेश यादव यू ही नहीं सफल है उनके सफल होने के पीछे उनकी पत्नी डिंपल यादव का नाम हैं। उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद ही अखिलेश यादव ने एक इंटरव्यू में कहा था कि शादी होते ही उनकी किस्मत बदल गई सही भी है क्योकिं नवंबर 1999 में अखिलेश और डिंपल यादव की शादी हुई और फरवरी 2000 में वह कन्नौज से सांसद चुने गए वह सबसे कम उम्र के सांसद थे इस दौरान उनकी ऐसी किस्मत खुली की सीएम के पद तक पहुंच गए अखिलेश ने यूपी चुनाव प्रचार में उन्हें स्टार प्रचारक की जिम्मेदारी सौंपी थी जिसे डिंपल ने बखूबी निभाया।
अखिलेश और डिंपल दोनों का मकसद भले एक हो लेकिन दोनों के स्वभाव और शौक बिल्कुल जुदा हैं स्वभाव से शान्त डिंपल यादव को पढ़ाई के अलावा घुड़सवारी का भी शौक है वहीं दिल में कुछ नया करने और जानने के इच्छुक यादव फुटबॉल प्रेमी है छुट्टियों में वह अक्सर अपने बेटे संग फुटबाल खेलते नजर आते है अखिलेश यादव का राजनीतिक बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे जबकि डिंपल यादव का दूर-दूर तक राजनीति से वास्ता नहीं था अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव यूपी की राजनीति में बड़ा नाम थे वहीं डिंपल के पिता एससी रावत आर्मी में कर्नल थे।
अखिलेश जब डिंपल से मिले थे तो वो महज 25 साल के थे और डिंपल 21 साल की थी दोनों कॉलेज लाइफ में मस्त थे डिम्पल लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं वहीं अखिलेश ऑस्ट्रेलिया से एन्वॉयरमेंट इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री लेकर लौटे थे।

दोनों का प्यार 24 नवंबर 1999 को सीएम अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने लव कम अरेंज मैरिज कर ली बताया जाता है कि शुरुआत में दोनों के परिवार वाले शादी के लिए राजी नहीं थे हांलाकि बाद में मान गए फिलहाल में उनके तीन बच्चे है। जिनमें दों बच्चे जुड़वा हैं।