ऑस्ट्रलिया से मिली हार के बाद भारतीय टीम के बारे में बोले सचिन

नई दिल्ली। पुणे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली शर्मनाक हार पर भारतीय टीम और विराट कोहली का पक्ष लेते हुए सचिन तेंदुलकर ने कहा कि इस हार का मतलब यह नहीं कि हमने श्रृंखला गंवा दी, श्रृंखला में अब भी कुछ तय नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम वापसी करेगी।

रविवार को नई दिल्ली मैराथन को हरी झंडी दिखाने वाले तेंदुलकर ने कहा कि भारतीय टीम के जज्बे को जानने के कारण ‘मुझे पता है कि वे वापसी करेंगे। आस्ट्रेलियाई टीम को भी इस बारे में पता है क्योंकि जब हम उन्हें हराते हैं तो हमें भी पता होता है कि वे कड़ी वापसी करेंगे। मुझे कोई संदेह नहीं है कि भारतीय टीम वापसी करेगी और कड़ी प्रतिस्पर्धा देगी।’

भारतीय टीम का पक्ष लेते हुए तेंदुलकर ने आगे कहा कि खेलते समय हर खिलाड़ी और टीम के सामने कई मुश्किलें आती है जो मुकाबले को और भी ज्यादा रोमांचक बनाती है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़ने के बाद 2013 में संन्यास लेने वाले तेंदुलकर ने कहा, ‘‘अच्छे लम्हें भी होते हैं और मुश्किल लम्हें भी और यह इस पर निर्भर करता है कि आप गिरने के बाद अपने पैरों पर फिर कैसे खड़े होते हो और प्रतिस्पर्धा देते हो। यही चीज खेल को रोमांचक बनाती है। खिलाड़ी इसी के लिए खेलते हैं।’’ मैराथन के बारे में तेंदुलकर ने कहा, ‘‘इस मैराथन के बारे में सकारात्मक चीज यह है कि लोगों को अधिक जोड़ा जा रहा है, इसका हिस्सा बनाया जा रहा है और वे बेहतर स्वस्थ जीवशैली अपना रहे हैं। इसमें हिस्सा लेने वाले दिल्ली के लोगों में काफी उत्साह है।’’

बता दें कि भारत को पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 333 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी और टीम दोनों ही पारियों में 110 रन बनाने में भी नाकाम रही। पूरे मैच में भारत की बैटिंग कमजोर नजर आई थी। कप्तान कोहली पहली इनिंग में 0 और दूसरी में 13 रन ही बना सके। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 19 टेस्ट से नहीं हारी थी, पर 20वें टेस्ट में यह सिलसिला थम गया। – इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।